Yoga For Glowing Skin 5 Exercises

Yoga For Glowing Skin 6 Exercises महिला या पुरूष चेहरे पर नेचुरल चमक या निखार पान के लिए योगासन की मदद लेते है और योगासन करने से सिर्फ आपका शरीर भीतर और बाहर से फिट, आकर्षक बनेगा बल्‍कि आपके चेहरे पर चमक भी आएगी ।

हम चेहरे को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाने के लिए हम ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स को इस्‍तेमाल ज्‍यादातर करते हैं पर चेहरे की चमक और निखार के लिए हम योगा भी कर सकते हैं खूबसूरत और दमकती त्‍वचा, हर किसी का सपना होता है। अपने सपने को पूरा करने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले ब्‍युटी प्रोडक्‍ट्स और अलग- अलग ट्रीटमेंट ट्राई करते हैं। जिनकी वजह से कई बार चेहरे पर साइडइफेक्‍ट्स (Side Effect) भी देखने को मिलता है अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स छोडि़ए और नेचुरल चमक और निखार पाने के लिए इस योगसनों की मदद लीजिए।

इन योगासनों को करने से न सिर्फ आपका शरीर  भीतर और बाहर से फिट रहेगा,आकर्षक बनेगा रोजाना योगसन करने से हमारे चेहरे पर हमेशा ग्‍लो (Glow) बना रहता है इन योगासनों को करने से चेहरे की डेड स्किन हटने लगती है और चेहरा पहले से ज्‍यादा हेल्‍दी दिखेगा. सिर्फ चेहरा ही नहीं पूरी स्किन पर ग्‍लो देखा जा सकता है।

“Yoga is the art work of awareness on the canvas of body, mind, and soul.” -Amit Ray, Yoga and Vipassana

Typs of Yoga for glowing skin:-

  • भुजंगासन (Bhujangasn) – इस आसन में छाती को खोलकर शरीर से थकान कम करने में मदद करता है। इस आसन बहुत आसानी से किया जा सकता है इस आसन को करने से शरीर को एक्स्ट्रा ऑक्‍सीजन मिलने के साथ शरीर से टॉक्सिस बाहर निकलते हैं। जिससे त्‍वचा पर निखार आता है इस आसन को करने में चेहरे में ग्‍लो और निखार आ जाता है इस आसन को रोजाना करना चाहिए ।

  • कैमल पोज (Camel Pose) – यह आसन करते समय व्‍याक्ति को पूरी तरह से पीछे की ओर झुकना होता है। यह आसन आपकी रिब केज को खोलकर आपकी लंग कैपेसिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इस योगासन के अथ्‍यास से बाल झड़ने की समस्‍या से राहत मिलने के साथ स्‍ट्रेस लेवल भी कम होता है। जिससे व्‍याक्ति की त्‍वचा में चमक आती है।

  • मत्‍स्‍यासन (Matayasana) – इस आसन में आपके गले और चेहरे की मसल्‍स को टोन करके आपकी त्‍वचा पर गजब का निखार लाता है। इसके अलावा मत्‍स्‍यासन हार्मोन्‍स को नॉमलाइज करने में भी बेहद  लाभकारी होता है यह आसन आज के जमाने में लोगों को योगा करने का समय नहीं पाता है इसलिए समय 5मिनट निकल कर अपने सेहत और चेहरे के लिए ये योगा रोजाना करें।

  • हलासल (Halasana) – इस आसन को करने से पूरे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह आसन स्‍ट्रेस कम करने के और नींद से जुड़े समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करता है। जिससे व्‍याक्ति की स्किन की गुणवत्‍ता में सुधार होता है और यह देखने में चमकदार बनती है।

  • त्रिकोणासन (Trikonasana) – इस आसन में आपके दिमाग और शरीर का संतुलन बनाए रखने के साथ हाथ पैरों को कठोर और मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है । इस आसन को करने से व्‍याक्ति ताजगी का अनुभव करने के साथ दमकती हुई त्‍वचा का सपना भी पूरा कर सकता है।

इसे भी देखें –

Leave a Comment