Village Business Ideas in Hindi 2023 । 12 महीने चलने वाला बिजनेस

हमारे देश में अधिकांश लोग गॉंव में रहते है, पहले के लोग गॉव में खेती करके अपना गुजारा करते थे और अभी-भी बहुत से ग्रामीण कर रहें है लेकिन अब गॉंव में बहुत से लोग शिक्षित हैं और प्राइवेट जॉब में इतना पैसा नहीं मिलता है कि वे अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते और गॉंव से आने-जाने में भी बहुत समस्‍याओं का सामना करना पडता है ।

ऐसी समस्‍याओं से परेशान शिक्षित और अशिक्षित ग्रामीणों के लिये आज के लेख में ऐसे बिजनेस के बारे में बताया गया है जिसे गॉंव में रहकर ही किया जा सकता है और अच्‍छा पैसा कमाया जा सकता है, ये Village Business Ideas in Hindi जो बहुत ही कम लोगों को पता होंगे तो चलिये जानते है कौन सा बिजनेस करके अच्‍छा पैसा कमाया जा सकता है।

Village Business Ideas in Hindi (ऑनलाइन)

आपके मन में यह सवाह होगा कि गॉंव में रहकर ऑनलाइन बिजनेस कैसे कर सकते हैं लेकिन मैं आपको बता दूँ कि गॉंव में रहकर भी ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं और अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपके पास कुछ जरूरी चीजें जैसे- मोबाइन या लेपटॉप, इंटरनेट, मोबाइन नंबर, काई भी आईडी कार्ड, ये होना चाहिये तभी आप गॉंव में रहकर ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं चलिये जानते है कौन से ऑनलाइन बिजनेस है :

6 Easiest Business Ideas: जिनसे आप लाखों कमा सकते हैं

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक ऐसा बिजनेस है जिसे कही से भी किया जा सकता है चाहे आप गॉंव में रहकर करें या शहर में यह कही से भी किया जा सकता है एफि‍लिएट मार्केटिंग करके लाखों रूपये कमा सकते है।

Affiliate Marketing का मतलब होता है कि किसी कंपनी के प्रोडक्‍ट अगर आपके माध्‍यम से बिकते है तो कंपनी आपको कुछ परसेंट का कमीशन देती है । इस काम के लिये आपको किसी भी शॉपिंग ऐप जैसे- अमेजन, फ्लिपकार्ड,मीशों कंपनी को जॉइन करना है और एफिलिएट अकाउंट बनाकर अपना एफिलिएट लिंक प्राप्‍त करना है ।

इसके बाद आपको अपने लिंक को अपने दोस्‍तों व सोशल मीडिया वेबसाइट में अकाउंट बनाकर साझा करना है अगर कोई व्‍यक्‍ति आपके लिंक में क्‍लिक करके खरीदारी करता है तो आपको कंपनी की तरफ से कमीशन मिलता है ।

Blogging Business

ब्‍लॉगिंग से पैसे कमाने का ऐसा तरीका है जिसमें शुरूआत के कम-से-कम 4-5 महीने आपको अच्‍छी मेहनत करनी होगी इसके बाद ही आपकी इनकम आना शुरू होगी । ब्‍लॉगिंग में लिखने का काम रहता है इसलिये आपको लिखना अच्‍छी तरह आना चाहिये आप किसी भी विषय में ब्‍लॉग लिख सकते हैं।

Blog Se Paisa Kaise Kamaye 2023

ब्‍लॉगिंग शुरू करने के लिये आपको एक डोनेम खरीदना होगा उसके बाद ही आप ब्‍लॉगिंक कर पायेंगें। अभी – भी आपके मन में सवाल उठ रहें होंगे कि ब्‍लॉग कैसे बनाये, ब्‍लॉग कैसे लिखें, ब्‍लॉग से पैसे कैसे कमायें ये सभी सवाले के जवाब जानने के लिये ब्‍लॉग पोस्‍ट को पढे हमने ब्‍लॉग के बारे में सारी डिटेल बताई है।

Blog Par Traffic Kaise Laye|सबसे आसान तरीका 2023

Youtube Channel बनाकर

Youtube Channel बनाकर अच्‍छी कमाई की जा सकती है यह ऐसा काम है जिसे पढे-लिखे लोग और बिना पढे-लिखे लोग भी कर सकते हैं। इस काम के लिये किसी डिग्री की जरूरत नहीं है ।

आपके मोबाइन में यूट्यूब तो होगा ही इसमेंं आपको चैनल बनाना है रोज अच्‍छी – अच्‍छी वीडियाे पोस्‍ट करनी है यह काम आप अपने स्‍मार्ट फोन से भी कर सकते हैं। आप किसी भी तरह का वीडियाें पोस्‍ट कर सकते है ध्‍यान रहें आपके वीडियाे में व्‍यू आने चाहियें तभी आप Youtube Channel से पैसे कमा सकते हैं ।

Youtube Se Pese Kaise Kamaye 2023

मेरे को पता है अभी – भी आपके मन में सवाल उठ रहें होंगे Youtube Channel कैसे बनाये, Youtube से पैसे कैसे कमायें, दोस्‍तों Youtube से पैसे कैसे कमाये के ऊपर एक पोस्‍ट लिखा है उसमें आपको Youtube से रिलेटिड सारी जानकारी मिल जायेंगी।

Successful Youtuber Kaise Bane: रोज कम से कम 1000 रूपये तक कमाऐं

Refer And Earn Business

Refer And Earn Business ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसे हर कोई कर सकता है , आपको एक ऐसे ऐप की रेफरल लिंक प्राप्‍त करना है जो रेफर करने में ज्‍यादा पैसे देते हो जैसे- फोनपे, गूगल पे, पेटीएम जैसे इंटरनेट में आपको और भी ऐप मिल जायेंगे।

Paytm Refer And Earn (2023): 7 लोगों को शेयर करें 700 कमायें

आपको अपना रेफरल लिंक प्राप्‍त करके दोस्‍तों व सोशल मीडिया में साझा करना है अगर आपके लिंक से ऐप में जॉइन होता है तो आपकों कंपनी की तरफ से कमीशन मिलता है। जो एक फिक्‍स अमाउंट होता है। रेफर करके पैसे कैसे कमाये जानने के लिये पोस्‍ट को पूरा पढे हमने इस टॉपिक पर सारी जानकारी दी है ।

अगर आपको ऑनलाइन बिजनेस या ऑनलाइन पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके है तो नीचे दिये लिंंक में क्‍लिक करें:

 Phonepe Refer And Earn [2023]:100 रूपये कैशबैक तुरंत पायें।

Village Business Ideas in Hindi (ऑफलाइन)

ज्‍यादातर लोग ऐसे होते है जिन्‍हें इंटरनेट के बारे में पता नहीं होता है तो ऐसे लोग गॉंव में रहकर ऑफलाइन बिजनेस कर सकते हैं यहां पर ऐसे बिजनेस के तरीके बतायें जायेंगे जिसे कम पढे-लिखे लोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं तो चलिये शुरू करते हैं:

मुर्गी पालन बिजनेस

दोस्‍तों मुर्गी पालन बिजनेस करके आप लाखों रूपये कमा सकते है, मुर्गी के दाम में दिन-प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है। इस कारण अगर आप यह बिजनेस करते है तो आप लाखों रूपये कमा सकते हैं।

मुर्गी पालन करके दो तरीके से पैसे कमाये जा सकते है 1. मुर्गी को बेचकर। 2. मुर्गी के मल को बेचकर।

मुर्गी के मल का उपयोग लोग खेत में खाद्य के रूप में उपयोग करते हैं और इससे मशरूम की फसल करके अच्‍छी पैदावार की जा सकती है।

टेंट का बिजनेस करके

दोस्‍तों आज के समय में अब गॉंव में भी बडी धूमधाम से सादी , पार्टियॉं होने लगी है और अगर आप टेंट का बिजनेस करते है तो अच्‍छी कमाई कर सकते है क्‍योंकि इसमें एक बार पैसे खर्च करके टेंट का सामान लेना है और फिर इसके बाद पैसे कमाने है ।

दोस्‍तों टेंट का बिजनेस ऐसा है कि आप दूसरे काम के साथ – साथ यह बिजनेस भी कर सकते है क्‍यूंकि इसमें आपकों पूरा समय देने की जरूरत नहीं है यह बिजनेस ज्‍यादातर सीजन में चलता है इसलिये आप दूसरे काम के साथ यह बिजनेस करके अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।

किराने की दुकान

किराने की दुकान ऐसा बिजनेस है जो 12 महीने चलता है , यह बिजनेस करने के लिये अगर आपके पास 10-15 हजार भी है तो आप किराने का बिजनेस कर सकते हैं। यह बिजनेस करने के लिये किसी स्किल, डिग्री की जरूरत नहीं है , कोई भी यह बिजनेस कर सकता है ।

आपके किराने की दुकान में ऐसा सामान रखना है जिसे ज्‍यादातर लोग खरीदते है , और आपको सभी ग्राहकों के साथ व्‍यवहारपूर्वक बातचीत करनी हैं, ऐसे में आपकी दुकान में ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहक आयेंगे।

खाद्य – बीच की दुकान

अगर आप गॉंव में खाद्य-बीच का बिजनेस करते है तो आपका बिजनेस अच्‍छा चलने वाला है । क्‍योंकि गॉंव में लगभग सभी लोग खेती करते है और उन्‍हें खाद्य – बीच लेने शहर जाना पडता है अगर आप गॉंव में यह बिजनेस करेंगे तो सभी किसान शहर न जाकर आपकी दुकान से ही खाद्य-बीज लेंगे।

कोचिंग क्‍लास खोलें

अगर आप पढे-लिखें है तो आप गॉंव में कोचिंग क्‍लास खोल सकते है क्‍यूंंकि सभी गॉंव में यही समस्‍या ज्‍यादा होती है कि बच्‍चों को कोंचिंग क्‍लास नहीं मिलती है और वे दूर शहर भी नहीं जा सकते हैं ।

अगर आप गॉंव में कोचिंग क्‍लास खोलते है तो आपके पास पढने के लिये गॉंव के बच्‍चों के साथ-साथ आस-पास गॉंव के बच्‍चें भी आयेंगे। इस बिजनेस में आपका भी फायदा है आपका ज्ञान भी पढेगा और अच्‍दी कमाई भी होगी।


1. कम बजट में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

कम बजट में अच्‍छा बिजनेस- ब्‍लॉगिंग कर सकते हैं, यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, मेडिकल स्‍टोर खोल सकते हैं, किराने का बिजनेस, मुर्गी पालन, ट्यूशन क्‍लास आदि यह सब बिजनेस कम बजट में कर सकते हैं।

2. वर्तमान में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

एफिलिऐट मार्केटिंग, फ्रिलांसिंग, ब्‍लॉगि‍ंंग, यूट्यूब में चैनल बनायें, टेंट का बिजनेस, ब्‍यूटी पार्लर ये बिजनेस वर्तमान में सबसे अच्‍छे और सबसे ज्‍यादा कमाई वाले बिजनेस है ।

निष्‍कर्ष

आज के पोस्‍ट में गॉंव में रहकर कौन से बिजनेस किये जा सकते हैं और गॉंव से ऑनलाइन बिजनेस , गॉंंव से ऑफलाइन बिजनेस कर सकते है सब बताया गया है उम्‍मीद है कि आपकों लेख पढने के बाद कोई बिजनेस करने के लिये सोचे होंगे।

दोस्‍तों ऊपर बतायें गयें सभी बिजनेस 12 महीने चलने वाले बिजनेस है जिस कम बजट में किया जा सकता हैं।

Leave a Comment