Telegram Se Paise Kaise Kamaye 2023: 10 धमाकेदार तरीके

हेलो दोस्‍तो, हम आज आपको टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं इस बारें में चर्चा करने वाले हैं। शायद आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो हम इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपको जानकारी देने वाले हैं। आज का यह पोस्‍ट Telegram Se Paise Kaise Kamaye आपके लिए जरूरी जानकारी भरा होने वाला है। आपको बहुत सारे प्‍लेटफॉर्म के बारे में पता होगा उदाहरण फेसबुक,यूट्यूब के जरिए से कैसे पैसे कमाएं जाते हैं। आपको इसके बारे में पहले से पता होगा। हम आपको टेलीग्राम क्‍या है, टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं टेलीग्राम से जुड़ी सारी जानकारी हम अपने इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपको देने वाले हैं।

Telegram क्‍या होता है ?

टेलीग्राम ऐप एक बहुत ही पॉपुलर ऐप्‍लीकेशन है। यह व्‍हाट्सएप की तरह ही टेलीग्राम भी एक मेसेजिंग ऐप ही है। इसमें ऑनलाइन चैंटिग आदि की जा सकती है। आपको इसमें काफी तरह-तरह से फीचर देखने को मिलते हैं। जैसे- ग्रुप,चैनल,स्‍टीकर आदि। इंस्‍टाग्राम पर आपको व्‍हाट्सएप की तरह मेम्‍बर जोड़ने की कोई लिमिट नहीं है। आप टेलीग्राम को जल्‍दी और आसानी से पैसा बनाने वाले टूल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। और हम आपको टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं इसके कुछ तरीके के बारे में बताएंगे आइए –

ई बुक से पैसे कमाने के 4 शानदार तरीके अभी देखें –

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

1. रेफर एण्‍ड अर्निंग ऐप शेयरिंग करके पैसे कमाएं –

किसी भी अर्निंग ऐप को अपने टेलीग्राम चैनल में आप शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। ज्‍वाइन करने पर रेफर करने वाले को कमीशन के रूप में पैसे मिलते हैं। आपको यह ध्‍यान देना होगा कि आपके लिंक से साइन अप करने वाले सभी लोग आपके रेफरल कोड का इस्‍तेमाल जरूर करें।

2. एफिलिएट मार्केंटिग करके पैसे कमाएं –

एफिलिएट मार्केंटिग पैसे कमाने का एक लोकप्रिय तरीका हैं। जो अलग-अलग ब्रांडों के डील्‍स और ऑफर्स को बढ़ावा देना और हर बार आपके एफिलिएट लिंक के जरिए से खरीदरी करने पर पैसा कमाना और टेलीग्राम पर आप अपने कस्‍टमर के साथ इन डील्‍स को सरलता से बढ़ावा दे सकते हैं। और पैसा कमा सकते हैं।

आप भी टेलीग्राम चैनल पर कुछ भी पोस्‍ट करते हैं तो आपके कस्‍टमर को डिफॉल्‍ट रूप से जानकारी मिलती है। इसका मतलब है कि यूजर्स आपके द्वारा प्रचारित किए जा रहे किसी भी डील्‍स और ऑफर से सभी नहीं चूक सकते हैं।

Loco App पैसे कमाने के 7 आसान तरीके देखें –

3. प्रोडक्‍ट को बेचकर पैसे कमाएं –

टेलीग्राम से माध्‍यम से हम अपने प्रोडक्‍ट बेचना शुरू कर सकते है आप अपने प्रोडक्‍ट्स के बारे में कंटेट बनाएं और नियमित रूप से अपने चैनल पर प्रचार-प्रसार करें। आप अपने कंटेट को विशेष ऑफर देने के लिए टेलीग्राम बॉट का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

आपके पास अपना कोई प्रोडक्‍ट नहीं है तो आप एफिलिएट मार्केंटिग करके पैसे कमा सकते हैं।

4. स्‍टीकर बनाकर –

आप स्‍टीकर बनाकर बेचने के बारे में यदि सोच रहे हैं। इसके लिए आपको ग्राफिक डिजाइनिंग की जानकारी होनी चाहिए।स्‍टीकर डिजाइनिंग से कितना कमा सकते हैं यह आपके कौशल और कार्य अनुभव पोर्टफोलियो पर निर्भर करेगा।

5. Paid पोस्‍ट करके पैसे कमाएं –

ये ऐड की सेलिंग करने के समान ही होता है,लेकिन इस केस में 100 प्रतिशत आपकी पोस्‍ट्स Paid होती हैं। आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा। ऐसे जॉब बोर्ड exist करते हैं एक टेलीग्राम चैनल के फॉर्म में जो कि आपको Allow  करते है एक जॉब पोस्‍ट करने के लिए वो भी एक फिक्‍स फ्री पे करने पर शुरूआज में ये जॉब बोर्ड दूसरे वेबसाइट से कंटेट लेकर अपने चैनल पर पोस्‍ट करते रहते हैं जिससे की वो अपनी ऑडियंस को ग्रो कर सकें। उन्‍हे Paid पोस्‍ट के ऑफर मिलते हैं।

बैंक साथी एप से पैसे कमाने के 5 तरीके आगे जाने –

6. लिंक शॉर्टनर सर्विस करके पैसे कमाएं –

यदि आप पोस्‍ट पब्लिश कर रहे हैं जिसमें की लिंक मौजूद हो जब ऐसे में आप को Links को शॉर्टनर के माध्‍यम से छोटा कर उन्‍हें अपने टेलीग्राम चैनल में पब्लिश कर सकते हैं। इससे ये होगा कि जब कोई विजिटर आपके उस लिंक को Click करता है जो उसे उसमें ऐड्स देखकर ही गुजरना पड़ता है असली कंटेट के पास इससे Publishers को या चैनल के ओनर को अच्‍छे पैसे प्राप्‍त होते हैं।

7. स्‍पॉन्‍सरशिप से पैसे कमाएं –

यदि मार्केट में कोई ऐप लांच होता है तो वह प्रमोशन के लिए यूट्यूब के साथ-साथ टेलीग्राम ओनर से भी कॉनेक्‍ट करते हैं जिससे उनके ऐप को अधिक से अधिक लोग डाउनलोड करें। टेलीग्राम में आपके यदि हजारों सब्‍सक्राइबर हो जायेंगे तो आप भी अपने चैनल में ऐप के बारे में बताकर ऐप की डाउनलोड लिंक अपने चैनल पर शेयर कर सकते हैं इसके बदले में आपको अच्‍छे पैसे देते हैं।

8. कोर्स को बेच कर पैसे कमाएं –

आप टेलीग्राम मे कोर्स को सेल करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे आप ब्‍लॉगर है तो आप ब्‍लॉगिंग, एसईओ से कोर्स अपने टेलीग्राम चैनल में बेच सकते हैं। आपका यदि फिटनेस से रिलेटेड टेलीग्राम है जो आप डाइट चार्ट,फिटनेस ट्रेंनिग जैसे कोर्स बेच सकते हैं इससे आपकी अच्‍छी कमाई होगी।

9. ब्‍लॉग और चैनल प्रमोशन के द्वारा पैसे कमाएं –

यदि आपके पास हजारों के संख्‍या में हो जायें तो आप बहुत सारे यूट्यूब और ब्‍लॉग ओनर अपने ब्‍लॉग या चैनल के प्रमोशन के लिए आपसे कॉनेक्‍ट करेंगे,और बदले में आपको अच्‍छे पैसे देगें।

10. एड लगाकर पैसे कमाएं –

आप अपने चैनल पर एड्स लगाकर अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं। आपके चैनल का एक स्‍पेशल कैटेगरी पर होना जरूरी है। जैसे आपके पास एक टेलीग्राम चैनल है जहां पर आप सरकारी नौकरी से जुड़ी वैंकेसी और नोट्स से जुड़ी जानकारी शेयर कर करते हैं। यदि आपके चैनल पर अच्‍छे फॉलोअर्स है तो आप अपने इस चैनल पर किसी कोचिंग के बैनर का एड्स लगा सकते हैं। कह सकते है कि आप इस कोचिंग से आप अपनी तैयारी कर सकते हैं। इस प्रकार आप टेलीग्राम चैनल पर एड्स लगाकर पैसा कमा सकते हैं। आपको स्‍टूडेट के कोचिंग में जाने के बदले कमीशन मिल सकता है और आप अपने चैनल पर एड्स के बदले मे पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।

आप एक महीने की एक एड्स के लिए 1000 से 3000 रूपए आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

Helo App Se Paise Kaise Kamaye 350 रू कमाऐं, 7 आसान तरीके

निष्‍कर्ष

हम आज के इस पोस्‍ट में टेलीग्राम से पैसे कमाने के अनेक तरीके को बताया है। जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन टेलीग्राम चैनल से लाखो रूपए हर महीने कमा सकते हैं मैं आशा करती हूं कि आपको इस पोस्‍ट से टेलीग्राम से जुड़ी सारी जानकारी मिली होगी ।

Leave a Comment