Successful Youtuber Kaise Bane: रोज कम से कम 1000 रूपये तक कमाऐं

Successful Youtuber Kaise Bane और पैसे कैसे कमाएं हम आपको पैसे कमाने के तरीके बताएंगे यह लेख आपके लिए है जिसमें एक सामान्‍य यूट्यूबर बनने के साथ एक सफल Youtuber बनाने की पूरी जानकारी हम आपको बताएंगे यूट्यूबर बनकर हम पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में घर बैठे पैसे कमाने की चाह रखते है तो आप यूट्यूब पर Youtuber बन सकते हैं  या ब्‍लागिंग शुरू करके ब्‍लॉगर बन सकते हैं, आपको यहीं दो चीजें है जो आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इन्‍हीं चीजों से हमें पैसे कमाने के हजारों Ideas मिलते हैं।

आज कल के समय में यूट्यूब बहुत इस्‍तेमाल किया जाता है यूट्यूब इंटरनेट के माध्‍यम से चलता है। इसमें लोगों कई चीजों का वीडियो डालते हैं। और वीडियो देख कर लोग कुछ-कुछ चीजें सीखते हैं। और बहुत किताबी नॉलेज भी मिलता है यूट्यूब से कई चीजो का फायदा होता है कई लोग यूट्यूब से पैसे कमाने के बारें में नॉलेज लेते हैं। और Youtube कई चीजों का भंडार है।

पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका डिटेल से जानियें

Youtube को पहले जानें

सबसे पहले Youtuber बनने का पहला स्‍टेप है कि आप यूट्यूब के बारें में जाने Youtube क्‍या है और यह काम करता है इसमें चैनल बनाकर क्‍या किया जाता है।

Youtuber क्‍या होते हैं

हम आपको बताएं कि Youtuber वह व्‍याक्ति होते है जो यूट्यूब पर काम करते हैं या यूट्यूब पर वीडियो का अपलोड करते हैं। कोई व्‍याक्ति यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर वहां वीडियो अपलोड करता है तो वह एक Youtuber कहलाता है। Youtuber को बहुत से लोग Blogger के नाम से जानते भी है। ये दोनों नाम एक ही है। आप यूट्यूब पर काम करते है तो आप एक Youtuber कहलाते हैं।

Normal Youtuber

सामान्‍य Youtuber एक सामान्‍य काम ही यूट्यूब पर करता है। दुनिया का जो कोई भी व्‍याक्ति चैनल बनाकर कर वीडियो डाल कर रहा है वह एक Youtuber है जिसको आप एक सामान्‍य Youtuber कह सकते हैं।

14 tips to earn money आगे देखें

Successful Youtuber

जब कोई व्‍याक्ति Youtube पर सक्‍सेस होता है अपना गोल पूरा करता है तो वह एक सक्‍सेजफुल यूट्यूबर कहलाता है जैसे आपको बताएं कि यूट्यूब से रोज 1000 रूपये कमाने का गोल सेट कर यूट्यूब शुरू करते हैं। जब आप इतना पैसा यूट्यूब से कमाने लगते है तो आप एक सक्‍सेजफुल यूट्यूबर बन कर पैसा कमा सकते हैं।

सक्‍सेजफुल यूट्यूबर के लिए गोल अलग-अलग हो सकता है किसी को इससे ज्‍यादा पैसा कमाने की अपेक्षा हो सकते हैं या कोई यूट्यूब पर नाम कमाना चाहता हो गोल कुछ भी हो जब आप उसे पा लेते हैं जो आप एक Successful Youtuber बन जाते हैं।

Successful Youtuber Kaise Bane –

Successful Youtuber आज कल के समय में बनाना बहुत आसान काम है। जिसके लिए आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा और वहां अपनी वीडियो का अपलोड करना होगा एक Successful Youtuber Kaise Bane हम आपको कुछ स्‍टेप बताएंगे जो उनको आप फॉलो करें

Affiliate Marketing रोज कमाए $500 से ज्‍यादा जानें कैसे जरूर पढ़ें।

कुछ Youtube के नियम भी होते हैं। आपको उसी के अनुसार काम करना होता है वैसे तो कहें कि Youtube एक सोशल मीडिया माना जाता है यह दुनियां का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्‍लेटफॉर्म होने के साथ गूगल के बाद दुनियां का सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है वीडियो शेयर करने और पैसे कमाने तक और एक Successful Youtuber Banne की सुविधा देता है।

Youtube चैनल कैसे बनाएं

यदि आप Youtube के बारें में अच्‍छे से जान चुके हैं। तो अपने ऑडियंस को अच्‍छे से समझे और आपको खुद का Youtube चैनल शुरू करना चाहिए, और Youtube चैनल बनाना बहुत सरल है।

आप को इससे लिए ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। आपको बहुत सी वीडियो मिल जायेगी, यूट्यूब एप्‍प या वेबसाइट का इस्‍तेमाल करके अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं

 आपको Youtube चैनल बनाने के लिए नीचे दिए गए कुछ स्‍टेप को फॉलो करें।

  • Gmail ID लगेगी जिससे आप अपना Youtube पर Channel Create कर सकते हैं।
  • आप अपने यूट्यूब चैनल का यूनिक रखें जिससे हर कोई व्‍याक्ति आपके चैनल का नाम आसानी से याद रहें।

Youtuber बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी

किसी काम को करने के लिए कुछ न कुछ चीजों की जरूरत को पड़ती ही है वैसे ही यूट्यूबर बनाने के लिए इंटरनेट का होना जरूरी होता है। आपको इंटरनेट से जुड़ी होने की सुविधा चाहिए। आपको मोबाइल फोन, लैपटॉप/कंप्‍यूटर के साथ इंटरनेट कनेक्‍शन चहिए और इंटरनेट पर कुछ काम करने का आईडिया होना चहिए

Successful Youtuber बनाने के लिए Youtube चैनल को डिजाइन कैसे करें

अगर आप घर बैठै अच्‍छा कमाना चाहते हैं तो हमारा यह  घर बैठे पैसे कैसे कमाये जरूर पढ़ें।

यदि आप अपना Youtube चैनल बना लेते है तो सबसे पहले इसे अच्‍छे से डिजाइन करना होता है । जहां आप अपने अपने Youtube चैनल का लोगों को प्‍ले लिस्‍ट बैनर अदि बनाकर यहां अपलोड करना होता है।

Youtuber बनने के लिए सही टॉपिक का चुनाव करें

यदि आप कोई सफल और अच्‍छा यूट्यूबर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले सही टॉपिक का चुनाव करना आवश्‍यक है, आपको अपने यूट्यूबर के कैरियर में जल्‍दी सफलता पाने के लिए आपको एक ही अच्‍छे टॉपिक पर वीडियो क्रिएट करना चाहिए।

ऐसा करने पर आपके पास टारगेट ऑडियंस हो जायेंगे,जिससे आपके वीडियो का वाचटाइम बढ़ेगा और वह यूट्यूब पर ज्‍यादा रैंक करने लगेगा और इससे कई सारे फायदे होगें और आपको कई सारे वीडियो बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसलिए कोई-कोई यूट्यूबर एक ही टॉपिक पर काम करते हैं। और अच्‍छे Successful Youtuber बन जाते हैं।

Youtuber कॉम्‍पटीशन को समझें

आप एक अच्‍छा का टॉपिक का चुनाव करने के बाद यह जरूरी होता है, कि आपके द्वारा चुना हुआ टॉपिक में कितना कॉम्‍पटीशन है, इसलिए आपको ऐसा टॉपिक का चुनाव करना है कि जिससे आज कल के समय  बहुत कम कॉम्‍पटीशन हो।

तभी आप अपने Successful Youtuber के कैरियर में सफल हो पायेंगे, जब आपको समझ में आ जाये कि आपके द्वारा चुना गया टॉपिक में कॉम्‍पटीशन कम है जो आप उस पर रिसर्च करनी है, वीडियो को इस तरीके से क्रिएट करना है कि 9-10 साल के बच्‍चे भी देखकर समझ सकें।

Youtube Channel पर Video Upload करें

आप अपने चैनल Youtube पर पूरी तरह बन जाता है जब आपको यहां अपनी वीडियो अपलोड करना होता है जिसके लिए आपको अपनी खुद की वीडियो बनाना होगा और उसे अच्‍छे से एडिट और मिक्‍स करके वीडियो को अच्‍छा बनाना होगा और उसे अपने चैनल पर अपलोड करना होगा।

Youtube Video की Quality पर ध्‍यान दें

Youtube में सफलता पाने के लिए वीडियो की क्‍वालिटी पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। उदाहरण वीडियो की क्‍वालिटी,वीडियो का साउंड और वीडियो एडिटिंग यादि आप किन तीनों को अच्‍छे से समझ लेंगे तो आपको कोई Youtube पर सफल होने से नहीं रोक सकता है।

Youtube के कुछ SEO सीखें

Youtube पर कई तरह से पैसा कमा सकते हैं। और Youtube पर कई तरह के SEO है तो आपको सीखना होगा यह SEO आपको वीडियो को ज्‍यादा लोगों तक यूट्यूब पर पहुंचाने के लिए अति आवश्‍यक है जिसमें आप वीडियो में टैग लगाते है कुछ कीवर्ड इस्‍तेमाल करते हैं तभी आपकी वीडियो बहुत पहुंचती है और लोग इसे देख पाते हैं।

आप एक Youtuber बन चुके हैं

जब आप इतना काम Youtube पर कर लेते है जो आप एक Successful Youtuber बन जाते हैं। लेकिन एक यूट्यूबर बनने से सफल Youtuber बनने में बहुत अंतर है जिसके लिए आपको यहां रोजाना base पर काम करना होता है जब आपका चैनल धीरे-धीरे ग्रो हेाता है और आप पैसे कमाने लगते हैं तब आप एक Successful Youtuber बन जाते हैं।

निष्‍कर्ष

Successful Youtuber Kaise Bane और पैसे कैसे कमाएं, दोस्‍तो यह थी जानकारी आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर और अपनी वीडियो अपलोड कर के उससे पैसे कमाने के बारे में कि ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसे कैसे कमाएं और एक Successful Youtuber Kaise Bane और पैसे कैसे कमाए जिससे हमने आपको प्रोसेस जानकारी विस्‍तार से दिया गया है जिससे कोई भी इन प्रोसेस को फॉलो कर के आसानी से एक यूट्यूबर बन सकता है।

Youtube कितने सब्‍सक्राइब पर पैसे देता है?

Youtube अकांउट को मैनेंज करने के लिए आपको 500 सब्‍सक्राइब चाहिए यदि वीडियो एडवर्टाइजमेंट से पैसे कमाने के लिए 1000 सब्‍सक्राइब जरूरी है।

Youtuber 1 मिलियन व्‍यूज पर कितने पैसे देता है?

Youtube 1 मिलियन व्‍यूज के 10 हजार रूपए देता है

Youtube पर 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

Youtube पर 1000 लाइक पर Youtube कोई पैसे नहीं देता है  

Leave a Comment