Share Market क्‍या है: Share Market Me Paise Kaise Lagaye 2024

नमस्‍कार दोस्‍तो, आज हम जानेगें कि Share Market Me Paise Kaise Lagaye शेयर मार्केट एक फाइनेंशियल मार्केट होता है जहां पर आप घर बैठे कभी भी किसी भी कंपनी के शेयरों को खरीद और बेच सकते हैं आप यदि शेयर मार्केट में नए है या कोई Process पता नही है,तो हम आपको Share Market क्‍या है Share Market Me Paise Kaise Lagaye शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने की पूरी जानकारी इस लेख के माध्‍यम से आपको बताएगें जा रहे हैं,तो चलिए –

Share Market क्‍या है ?

शेयर मार्केट वह मार्केट होता जहां पर अनेक कंपनियों के शेयरों को खरीद और बेच सकते हैं। मैं आपको बता दूं कि पहले शेयर मार्केट में खरीदी और ब्रिकी मौखिक बोलियों से होती थी खरीदने बेचने वाले लोग सौदे किया करते थे।

आप भौतिक शेयर बाजार पर ऑफलाइन व्‍यापार कर सकते हैं। आप एक ट्रेंडिग प्‍लेटफॉर्म के जरिए से अपने ट्रेडों को ऑनलाइन रख सकते हैं। एक शेयर बाजार को आप स्‍टॉकमार्केट भी कह सकते हैं।

जानेंं Page Experience क्‍या है

भारत में दो प्रकार के शेयर बाजार होते है –

  • बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज
  • नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज

Share Market Me Paise Kaise Lagaye

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं इसके निम्‍न स्‍टेप है जो इस प्रकार है-

  1. Trading App Download करें – आपको शेयर मार्केट में पैसा लगाना है,तो सबसे पहले आपको पहला काम करना होगा कि प्‍ले स्‍टोर से शेयर मार्केट ऐप को इंस्‍टाल करके जैसे कि – Angel One, Groww, Paytm Stocks, Upstox आदि आपको मैं बता दूं कि Angel One ऐप आप डाउनलोड कर लेना है मेरा ट्रेंडिग ऐप है Angel One में किसी भी प्रकार का टेक्‍स नहीं लिया जाता है  
  2. एक फ्री डीमेट और ट्रेंडिग अकाउंट खोलें – आपको एक डीमेट और ट्रेंडिग अकाउंट की जरूरत होती है जिससे आप शेयर को बेचने और खरीदने के लिए तैयार हो सकें। कई फाइनेंशियल Institution आवेदन के जरिए फ्री डीमेट और ट्रेंडिग अकांउट प्रदान करते हैं। आप अपनी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी को आप शेयर कर सकते हैं। Demat Account Open करने के लिए आवश्‍यक Document इस प्रकार –
    • आधार कार्ड
    • पैन कार्ड नंबर
    • पासवर्ड फोटो
    • बैंक की पासबुक
    • आधार कार्ड में लिंक किया गया फोन नंबर
    • ईमेल आईडी
  1. शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए बैंक अकाउंट लिंक करें – आप शेयर मार्केट ऐप में पैसा लगाने के लिए आप अपने बैंक अकाउंट को ऐड करना होगा बैंक अकाउंट ऐड हो जाने के बाद आप पैसे को ऐड कर सकते हैं।

Google Question Hub Kya Hai आगे पढें – 

  1. अपने शेयर मार्केट ऐप में पैसा ऐड करें – आप यदि एक बार बैंक अकाउंट शेयर मार्केट में ऐड हो जाता है तो आप कभी भी किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट से पैसे को ऐड कर सकते हैं। आप जितना पैसे शेयर मार्केट ऐप में लगाना चाहते हैं उतने पैसा आपको शेयर मार्केट ऐप में ऐड कर लेना है।
  2. आप कंपनी और शेयरर्स के बारे में जानकारी प्राप्‍त करें – आपको शेयर मार्केट ऐप पर कई तरह के शेयर देखने को मिल जाते हैं। आपको शेयर को सेलेक्‍ट कर के शेयर के बारे में पूरी जानकारी को गूगल और यूट्यूब से प्राप्‍त कर लेना है फिर उसके पश्‍चात्‍ आप सरलता से अपने पैसे को शेयर मार्केट में सही शेयर पर लगा सकते हैं।
  3. सही शेयर में अपना पैसा लगाएं – आपको शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले आपको अपनी फाइनेंशियल स्थिति को देख लें और अपने लक्ष्‍यों को सामने रखें आपको पता होगा कि शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भी होता है। इसलिए आप जिस भी शेयर पर पैसा लगाने चाहते हैं तो उस शेयर को सर्च करके नीचे बाय बटन पर क्लिक  करके शेयर को खरीद लें। ऐसा करने पर शेयर आपके प्रोफाइल में ऐड हो जायेगा इसे आप जब मर्जी चाहे उसे सेल कर सकते हैं। आप यह ध्‍यान दे कि आप ज्‍यादा समय के लिए Invest करें।

जानें कौन थे मुंशी प्रेम चन्‍द्र और क्‍यों हैं इतने मशहुर क्लिक करें

मोबाइल फोन से शेयर मार्केट में ट्रेंडिग कैसे करें

मोबाइल फोन से ट्रेंडिग करने के लिए निम्‍न चरण है इस प्रकार है-

Share Market Me Paise Kaise Lagaye
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन पर ब्रोकर ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • ऐप डाउनलोड होने के बाद साइनअप करके डिमेट अकाउंट ओपन करें।
  • डीमेट और ट्रेंडिग अकाउंट ओपन होने के बाद ऑनलाइन बैंक खाता लिंक करें।
  • बैंक अकाउंट से ट्रेंडिग अकाउंट में पैसे ट्रासंफर करें।
  • आप जिस स्‍टॉक को ट्रेड Buy या Sell करना चाहते हैं तो उसे सर्च करें।
  • इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन से ट्रेंडिग कर सकते हैं।

निष्‍कर्ष – आशा करती हूं,कि हमारा ये आर्टिकल शेयर मार्केट क्‍या है शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं आप अच्‍छे तरीके के जान गए होंगे, इस लेख को आप अपने दोस्‍तों के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर जरूर करें ।

Q.1 शेयर खरीदने के लिए सबसे अच्‍छा ऐप कौन-कौन से है?

Ans- आज कल के समय मार्केट में कई तरह के ऐप है जैसे कि Groww,Upstox Angle One,Zerodha आदि।

Q.2 शेयर मार्केट में कितना पैसा कमाया जा सकता है?

 Ans- इस सवाल का उत्‍तर बहुत ही व्‍यक्तिगत है। शेयर मार्केट में 1 रूपये से 90,000 रूपये प्रति शेयर की कीमत उपलब्‍ध हैं।

Q.3 मैं शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी कहा से मिल सकती है?

Ans- शेयर मार्केट कि जानकारी जानने के लिए कई रास्‍ते हैं।
फाइनेंशियल न्‍यूज वेबसाइट से
कंपनी की वेबसाइट से
स्‍टॉक एक्‍सचेंज वेबसाइट में शेयर की कई सारी जानकारी होती है

Leave a Comment