Mobile Se Affiliate Marketing Kaise Kare [2023]: Affiliate Marketing करके घर बैठे पैसे कमाये

आज के समय में पैसे कमाने का सबसे अच्‍छा तरीका ऐफिलिऐट मार्केटिंग है क्‍याोंकि इस तरीके में पैसे कमाने के कई साधन है और बहुत ही कम मेहनत में लाखों रूपयें कमा सकते हैं।

बहुत से लोगों के पास लेपटॉप, डेस्‍कटॉप नहीं होते है और ऐसे लोगों के मन यह सवाल रहता है Mobile Se Affiliate Marketing Kaise Kare. कुछ ऐसे लोगों की मदद के यह लेख बनाया गया है।

Affiliate Marketing क्‍या है?

किसी कंपनी के सामान को अपने माध्‍यम से बिकवाना और उस पर कमीशन प्राप्‍त करना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है।

जब कोई कंपनी बिजनेस चलाती है तो उसे यूजर्स की जरूरत होती है और जब उसे यूजर्स नहीं मिलते है तो वह कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग चलाती है और पर एक फिक्‍ट कमीशन देती है जो कंपनी के सामान को अपने माध्‍यम से बिकवाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग में क्या काम होता है?

एफिलिएट मार्केटिंग आपको ज्‍यादा कुछ नहीं करना होता है आपको केवल किसी एक कंपनी जैसे- फ्पिकार्ड, अमेजन, मीशो, आदि किसी भी कंपनी में के प्रोडक्‍ट के लिंक को अपने द्वारा बिकवाना है इसके लिये आप सोसल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। इसमें आपकी कोई फिक्‍स सैलरी नहीं होती है बल्‍कि एक फिक्‍स कमीशन होता है आपके माध्‍यम से जितना ज्‍यादा सामान बिकता है आपकी इनकम उतनी ही अधिक होती हैं। यह काम आप कहीं से भी कर सकते हैं अगर आप कोई नौकरी करते हैं या आपको कोई और बिजनेस है तो उसके साथ में आप एफिलिएट मार्के‍टिंग भी कर सकते हैं और अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।

Filpkart Affiliate Marketing: Best Income Source कमाए $500 से ज्‍यादा जानें कैसे

Mobile Se Affiliate Marketing Kaise Kare?

बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंक के पैसे कमाना तो चाहते है लेकिन उनके पास लेपटॉप, डैस्‍कटॉप जैसे साधन नहीं होते है जिसकी वजह से वे वहीं रूक जाते है और उनके मन में यह सवाल आता है कि Mobile Se Affiliate Marketing Kaise Kare तो ऐसे लोगों के लिये आज का यह लेख बहुत महत्‍वपूर्ण होने वाला है क्‍योंकि उनकी समस्‍या का हल इसी लेख में हैं।

Social Media Se Paise Kaise Kamaye (2023): घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के शानदार तरीके नीचे दिये गये हैं जानने के लिये आगे बढें:

1. अच्‍छे एफिलिएट प्रोग्राम का चयन करें

आपको एक ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम का चयन करना है जिसमें अच्‍छा कमीशन मिलता हों और वह प्रोग्राम भी अच्‍छा हो, इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे प्रोग्राम मिल जायेंगे जिसे आप जॉइन कर सकते हैं।

2. कम Competitionवाला Nicheका चयन करें

आपके ऐसे Niche का चयन करना है जिसमें कॉम्‍पटीशन कम हो और जिसे लोग ज्‍यादा खरीदते हो जैसे कि आज के समय में लोग कपड़े ज्‍यादा खरीदना पसंद करते हैं । दोस्‍तों Niche का मतलब होता है कटेगरी का चयन करना एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने से पहले Niche का चयन करना जरूरी होता है।

3. एफिलिएट रजिस्‍ट्रेशन करें

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने से पहले आपको प्रोग्राम में जाकर ऐफिलिएट के लिये रजिस्‍ट्रेशन करना पड़ेगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नाम, अकाउंट नंबर , एड्रेस भरना पड़ेगा । इसके बाद आपको कुछ समय पश्‍चात् एफिलिएट लिंक प्राप्‍त हो जायेंगी।

4. प्रोडक्‍ट को प्रमोट करें

एफिलिएट लिंक मिल जाने के बाद आपको सोसल मीडिया की अलग-अलग साइटों में जाकर प्रोडक्‍ट को प्रमोट करना हैं। आपको किसी भी तरीके से अपने प्रोडक्‍ट का प्रचान करना है जिसके बारे में जानने के बाद लोग उसे खरीद लें ।

5. कमीशन प्राप्‍त करें

अगर आपके लिंक से कोई व्‍यक्‍ति प्रोडक्‍ट खरीदता है तो आपको कंपनी की तरफ से एक फिक्‍स कमीशन मिलता है , आप अपने कमीशन को चैक करते रहें और उसे विथड्रॉल करें।

एफिलिएट लिंक को कैसे प्रमोट करें?

बहुत लोगों के मन में सवाल आता है कि एफिलिएट लिंक को कैसे और कहां पर प्रमोट करें कि हमारी लिंक से लोग ज्‍यादा प्रोडक्‍ट खरीदें, जानने के लिये आगे बढ़े:

1. इंस्‍टाग्राम

इंस्‍टाग्राम में आज के समय में बहुत से लोग रील्‍स बनाकर अपनी लिंक लोगों तक पहुंचाकर एफिलिएट मार्केटिंक करते है और अच्‍छा पैसा कमाते हैं क्‍यूँ आप भी यह तरीका अजमायें । इंस्‍टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत ही फायदेमंद हैं क्‍यूँकि आज के समय में 90% लोग इंस्‍टाग्राम का उपयोग करते हैं ।

2. यूट्यूब

यूट्यूब के जरिये भी एफिलिएट मार्केटिंक कर सकते हैं इसके लिये आपका यूट्यूब में चैनल होना चाहिये , आपको रोज वीडियों बनाकर और अपनी एफिलिएट लिंक लगाकर वीडियो अपलोड करना हैं।

Successful Youtuber Kaise Bane: रोज कम से कम 1000 रूपये तक कमाऐं

3. ब्‍लॉग

ब्‍लॉग के जरियें एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे शानदार तरीका है क्‍योंकि ब्‍लॉग पर सबसे ज्‍यादा ट्रैफिक आता है अगर आप ब्‍लॉग बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के साथ-साथ ब्‍लॉग से भी अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।

ब्‍लॉग से पैसे कैसे कमायें (2023)

4. फेसबुक

Facebook Se Paise Kaise Kamaye (2023) पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

फेसबुक के जरिये भी एफिलिए मार्केटिंग करके पैसे कमाये जा सकते हैं फेसबुक आप ग्रुप को जॉइन होकर या ग्रुप बनाकर अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर अपने एफिलिएट लिंक को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

FAQ

लिंक प्रमोशन क्या है?

लिंग प्रमोशन का मतलब अपने लिंक को सोसल मीडिया की अलग-अलग साइटों में प्रमोट करना लोगों तक अपनी लिंक को पहुंचाना लिंक प्रमोशन कहलाता है।

क्या मैं मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकता हूं?

जी बिल्‍कुल, मोबाइल से भी एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाये जा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमा सकते हैं?

अगर आप सही तरीके से सोसल मीडिया की साइटों में अपना लिंक प्रमोट कर रहें हो तो आप आसानी से महिने के 30-40 हजार रूपये कमा सकते हों।

निष्‍कर्ष

उम्‍मीद है कि आपको आज का लेख पढ़ने के बाद मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंक कैसे करें , एफिलिएट मार्केटिंक से पैसे कैसे कमाायें की जानकारी हो गयी होगी है ।

आशा है कि आप एफिलिएट मार्केटिंक से पैसे कमाने के बारे में सोच रहें होंगे ।

Leave a Comment