खुद को Attractive कैसे बनाये: घरेलु नुस्‍खे बेहद असरदार और आसान

Khud ko Attractive kese banaye सभी को पसंद है कि वह सबके सामने अच्‍छा दिखे, सब उसे पसंद करें , खुद को Attractive करे । आज के समय में हम कही भी जाते है तो हमारी personality देखकर लोग Attractive होते हैं, लोगो का यह सोच है कि success पाने के लिए हमारी personality का अच्‍छा दिखना भी important है।

आज हम इस आर्टिकल में आपको यह बतायेंगे कि लोगो को सामने खुद को कैसे Attractive बनायें जिससे लोग आपको पसंद करें और न होने वाले काम भी पूरे होंगे अगर आप लोगो को Attractive करते हो तो ऐसा करने से लोग आपको पसंद करेगे आपके सारे काम आसान हो जायेगे लेकिन शारीरिक सुन्‍दरता ही लोगो को Attractive नहीं करती बल्‍कि हमारा व्‍यवहार बात करने का ढंग, हमारा मन साफ होना चाहिए, इन सब से भी खुद को आकर्षक बनाया जा सकता है। और कैसे लोगो  के सामने खुद को आकर्षक बनाया जा सकता है जानने के लिए आगे पढ़े-

खुद को Attractive कैसे बनाये: 13 आसान उपाय

Attractive दिखने के लिए हमें अपनी Body Maintain पर ध्‍यान देना होगा, उसके लिए हमें खाने – पीने का पूरा ध्‍यान , व्‍याम , आदि ऐसी बहुत सी बातों का ध्‍यान रखना होगा । आइये हम आज आपको बताते हैं सुन्‍दर दिखने के लिए क्‍या उपाये करना चाहिए-

खुद को फिट रखें

खुद को फिट रखना बहुत आवश्‍यक है, फिट रखने के लिए आपको Daily Exercise करना होगा।             Exercise करने के लिए आपको Gym, Zumba, जाना होगा, या फिर आप घर में ही Exercise कर सकते हो।  Exercise आपको स्‍मार्ट बनाने एक अच्‍छा तरीका है, Exercise करने से आपकी Body Maintain रहेगी।        

भोजन का सेवन

खुद को सुन्‍दर, स्‍मार्ट, फिट बनाने के लिए आपको अपने खाने – पीने का ध्‍यान रखना होगा, ऐसी चीजे खाना होगा जो आपके शरीर के आवश्‍यक हो , आपको मीठे का सेवन ज्‍यादा नहीं करना है, फिट रहने के लिए और स्‍मार्ट दिखने के लिए आपको फल और सब्‍जियों का सेवन ज्‍यादा करना होगा, अगर खाने के बाद आपको भूख लगती है तो आप फल खा सकते हो । बीन्‍स और ब्रोकली जैसी सब्‍जियों का सेवन करना चाहिए ये आपके पाचन शक्ति को मजबूत करते है , अच्‍छी सेहत के लिए खाने – पीने का ध्‍यान रखे।

 कैलोरी पर ध्‍यान दें

आप दिन भर में कितनी कैलारी लेते हो इसका ध्‍यान रखे ।आपको कैलोरी पाने के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से भोजन करना होगा। नियमित रूप से भोजन करने से हमारे शरीर में बराबर मात्रा में कैलारी प्राप्‍त होती है।

नींद पूरी ले

आपको स्‍मार्ट, Attractive दिखने के लिए नींद पूरी ले, प्रतिदिन टाइम पर सो जाए और टाइम पर सुबह उठे । और प्रतिदिन योगा, व्‍यायाम करे। अच्‍छे स्‍वास्‍थ के लिए मनुष्‍य को कम से कम 6 घण्‍टे की दिन लेनी चाहिए।

आगे पढें: पीसीओडी क्‍या है जानें (PCOD Kya Hai jaane)

लक्ष्‍य निर्धारित करे

Attractive दिखने के लिए अपना लक्ष्‍य जरूर निर्धारित करें और उस लक्ष्‍य में सफलता पाने कि कोशिश करें । लक्ष्‍य निर्धारित करने वाले लोग सभी को पसंद आते है लोग उन्‍हें ज्‍यादा पसंद करते है ।

लोगो को अपनी ओर और कैसेआकर्षित करें जाने

लोगो को आकर्षित करने के लिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे लोग आपके ऊपर विश्‍वास करें, आपके काम लोगों को पसंद आये जिससे लोग आपकी ओर आकर्षक हो-

First impression अच्‍छा होना चाहिए

आपको पहली मुलाकात में अच्‍छा बर्ताव करना है ऐसा कुछ भी नहीं कहना है जो बात उसे पसंद न आये किसी कि बुराई न करें , आपके उठने बैठने का तरीका अच्‍छा होना चाहिए , बात करने का ढंग सही हो , आपके कपड़े आदि बातों का ध्‍यान रखना होगा।

किसी कि बुराई न करें

अगर आप किसी से मिल रहे हो तो उसके सामने किसी कि बुराई न करें ऐसे लोगो को लोग पसंद नहीं करते है जो दूसरों कि बुराई करते हैं वो यही सोचेगा कि अगर यह व्‍यक्‍ति मेरे से उसकी बुराई कर रहा है तो जरूर यह मेरी भी बुराई करता होगा इसलिए लोग ऐसे लोगों को पसंद नहीं करते हैं।

सामने वाले कि कमियां न निकाले

अगर हमको सामने वाले को आकर्षक करना है तो उसकी कमियां निकालना बंद करें अगर आप उसी के सामने उसकी कमियां निकालेंगे तो उसे अच्‍छा नहीं लगेगा चाहे वह कही गई बाद उसकी भलाई के लिए क्‍यों न हो। आप खुद ही सोचिए अगर आपकी कोई कमियां निकालता है तो क्‍या आपको वह अच्‍छा लगता है बिल्‍कुल नहीं इसलिए सामने वाले कि कमियों को न निकाले।

Dressing sense कैसा होना चाहिए

आपका Dressing sense स्‍टाइलिस होना चाहिए । Dressing sense से भी लोग Attractive होते है, सुन्‍दर लोगों कि तरफ हर कोई Attractive होते है । इसलिए हमारा Dressing sense ऐसा होना चाहिए जो सामने लोगो को पसंद आये।

गुस्‍सा कम करना

गुस्‍सा करने वाले लोगों को कोई पसंद नहीं करता है , जो हर बात पर गुस्‍सा करने लगता है लोग उससे बात करना भी पसंद नहीं करते हैं । लोग यही सोचेगें कि अरे ये तो हर बात पर गुस्‍सा करने लगता है इसको जल्‍दी गुस्‍सा आ जाती है इससे कौन बात करें , ऐसे लोगो से कोई बात करना भी पसंद नहीं करता है लोग उससे दूर भागते है इसलिए गुस्‍सा नहीं करना है ।

किसी भी काम को जल्‍दी करना

जो लोग कोई भी काम को जल्‍दी खत्‍म कर देते है ऐसे लोग सबको पसंद आते हैं । आपको किसी भी काम को टालना नहीं कि बाद में कर लेगे , देख लेंगे बाद में और फिर वह काम अगर भूल गया तो फिर पूरा नहीं हो पाता है इसलिए किसी भी काम को तुरन्‍त खत्‍म करें। आलसी लोग काम को टाल देते है काम पूरा नहीं करते है इसलिए आलसी लोग किसी को पसंद नहीं होते है।

लोगो कि मदद करें

आपको हमेशा असमर्थ लोगों कि मदद करनी चाहिए जो लोग दूसरों कि मदद करते हैं ऐसे लोगो को सब पसंद करते हैं। अगर आज आप कि मदद कर रहे हो तो कभी जरूरत पड़ने पर आपको भी मदद मिलेगी लोग आपकी मदद करेंगे। इसलिए हमेशा आप लोगों को दूसरे कि मदद करनी चाहिए , यह अच्‍छे संस्‍कार कि श्रेणी में आते है ऐसे लोगो को सब पसंद करते है। जिससे लोग आपकी ओर Attractive होते है।

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों आज आपने इस आर्टिकल में यह जान ही गए होगे कि किस तरह से आप लोगो को आकर्षक कर सकते हो और लोगो के दिलों में आप कैसे जगह बना सकते हो। भगवान ने हम सभी को एक जैसा बनाया है , इसलिए अपने आप को एक अच्‍छा इंसान बनाये और दूसरों से सीख लेकर आगे बढ़े। दूसरों कि गल्‍तियों को दोहराये नहीं बल्‍कि उनकी गल्‍तियों से सीख लेकर आगे बढ़े। धन्‍यवाद

Leave a Comment