IPL Se Paise Kaise Kamaye [2023]: Best 5 Legit Ways

आज कल आईपीएल से पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। आज कल आईपीएल से पैसा कमाना पहले की तुलना में बहुत अच्‍छा हो चुका है पहले लोग ऑफलाइन मैच में सट्टा लगाते थे लेकिन अब बहुत सारे तरीके हैं जिनका इस्‍तेमाल करके आप 2023 में आईपीएल से पैसा कमा सकते हैं।

आईपीएल भारत के द्वारा आयोजित कराने जाने वाली एक बहुत बड़ा क्रिकेट प्रतियोगिता है जिसमें दुनिया के बड़े से बड़े क्रिकेटर हिस्‍सा लेते हैं । जिन्‍हें कि करोड़ों की कीमत देकर एक टीम खरीदती है, क्‍या आप भी जानना चाहते हैं कि आईपीएल से पैसे कैसे कमाए तो हमने आपको इस लेख में IPL Se Paise Kaise Kamaye इसके कई तरह के तरीको के बारे में बताये हैं आप इस लेख में बताए गए तरीकों का इस्‍तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैंं।

जैसा कि हम हम सभी जानते है कि आज के समय में इंटरनेट में बहुत सारे क्रिकेट में पैसा कमाने वाला ऐप हैं जिनका इस्‍तेमाल करके हम पैसे कमा सकते हैं और हम जान सकते हैं कि IPL Se Paise Kaise Kamaye

IPL से पैसे कैसे कमाए जानिए

वैसे तो IPL Se Paise Kaise Kamaye इसके बहुत सारे तरीके लेकिन हमने आपको लेख में 4 सबसे अच्‍छे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप IPL में पैसे कमा सकते हैं जो निम्‍न प्रकार से हैं।

  • बेंटिग लगाकर आईपीएल से लाखों कमाओ
  • Fantasy cricket Application MPL App Dream 11 Winzo App के द्वारा
  • IPL से जुड़ा YouTube Channel बनाकर
  •  IPL से संबंधित ब्‍लॉग या वेबसाइट बनाकर
  • IPL के लिए एप्‍प बनाकर लाखों कमाए

अगर आप घर बैठै अच्‍छा कमाना चाहते हैं तो हमारा यह ब्‍लाग घर बैठे पैसे कैसे कमाये जरूर पढ़ें।

सट्टा (बेंटिग) लगाकर

IPL मैचों पर बेंटिग बहुत ही लोकप्रिय हो गई है इसके लिए आप कुछ ऑनलाइन बेंटिग एप्‍प और वेबसाइट्स पर जा सकते हैं और वहां अपने पंसदीदा टीम या खिलाड़ी पर शर्त लगाना होता है, हालंकि बेंटिग में पैसे कमाने के लिए समझदारी से खेलना बहुत जरूरी है, आपको सिर्फ अपनी समझदारी से शर्त लगानी चाहिए और कभी अपनी हद से ज्‍यादा नहीं खेलना चाहिए नहीं तो इसकी आदत लग सकती है।

Fantasy App में टीम बनाकर

आईपीएल से पैसे कमाने का जो सबसे Popular तरीका है Fantasy Cricket App ये ऐसी एप्‍लीकेशन होती है जिनमें आपको किसी भी match में अपनी एक टीम बनानी पड़ती है और अगर आपकी टीम पहले नंबर पर रहती हैं तो आप 1 करोड़ रूपये भी Fantasy App से जीत सकते हैं।

Fantasy App की मदद से कई सारे लोग हर मैच में करोड़ों रूपये कमाते हैं Fantasy App में न केवल पहले वाले को पैसे मिलते हैं बल्कि जिनकी टीम आखरी में भी रहती है उन्‍हें भी कुछ पैसे मिल जाते है।

नीचे दिए गए फेंटसी ऐप्‍स के माध्‍यम से आप आईपीएल पर टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैंं।

  • Dream 11
  • My Circle 11
  • MPL
  • Paytm First Game
  • Ballebazi
  • Gamezy
  • 11 Wicket
  • Winzo App
  • My Team 11
  • Hala Play

YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

अगर आपको क्रिकेट की अच्‍छी जानकारी है तो आप अपना एक YouTube Channel बना सकते हैं जिसमें हर क्रिकेट मैच की जानकारी दे सकते हैं जब आपके अच्‍छे subscriber बढ़ जाते हैं तो आप इससे अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप आईपीएल से संबंधित विडियो बनाते है जैसे- आईपीएल मैच प्रेडिक्‍शन,आईपीएल से जुड़े रोचक तथ्‍य, आईपीएल से पैसे कमाने के लिए क्‍या करे, कैसे करें,तो आपको आईपीएल से कमाने का तरीका तो आप एक अच्‍छी से अच्‍छी धन राशी कमा सकते हैंं।

आईपीएल से संबंधित Blog बनाए

अगर आपको ब्‍लॉग लिखना आता है तो आप क्रिकेट से Related अपना एक ब्‍लॉग बना सकते हैं और हर मैच का हाल अपने ब्‍लॉग में लिख सकते हैं क्रिकेट से Related ब्‍लॉग बनाने के लिए आपको Unlimited Content Idea मिल जायेंगे, लेकिन क्रिकेट ब्‍लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको हर दिन 3-4 अर्टिकल लिखने होगें, और उसे आप गुगल एडसेंस के माध्‍यम से अच्‍छा इनकम कमा सकते हैं।

आप एक समाचार ब्‍लॉग या क्रिकेट समाचार वेबसाइट चलाकर आईपीएल से संबंधित खबरों और जानकारी को साझा करके पैसे कमा सकते हैं, आप Google Adsense विज्ञापनों और संबंधित प्रोडक्‍ट के लिए स्‍पांसर्शिप ले सकते हैं, या अन्‍य विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

IPL की टिकट बेचकर पैसे कमाए

जी हॉं, टिकट विक्रय करके आप आईपीएल से पैसे कमाए इसके लिए आप आधिकारिक टिकट विक्रेतओं या आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं, आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं या आफॅलाइन भी टिकट खरीद सकते हैं और उन्‍हें मूल्‍य बढ़ाकर बेच सकते हैं।

आप आईपीएल के ज्‍यादातर मैचों के लिए टिकट बुक कर सकते हैं जो आमतौर पर स्‍टेडियम के बाहर और अंदर विक्रेताओं द्वारा उपलब्‍ध होते है, आप टिकट विक्रेताओं से संपर्क करके टिकटों की कीमत जान सकते हैं और अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।

IPL क्‍या है जानें

आईपीएल का पूरा नाम इंडियन प्रीमियर लीग होता है, इसे 2008 में BCCI द्वारा शुरू करवाया गया था, IPL ललित मोदी की दिमाग की पैदाइस है, इन्‍हें ही IPL का फाउंडर और पूर्व Commissioner माना जाता है आईपीएल का पहला मैच 2008 में ही हुआ था। BCC द्वारा कराया गया था। BCC  का फुल फॉर्म  Board of control for cricket in india होता है।

आईपीएल को स्‍पॉन्‍सर करने का खेल भी बहुत ही अच्‍छे से चलता है जब आईपीएल 2008 में आया था उसके बाद सन्‍ 2012 तक DLF नें स्‍पॉन्‍सर किया था, और फिर 2013 में Pepsi ने आईपीएल को 72 मिलियन का पेमेंट किया और अगले 5 साल का कॉन्‍टैक्‍ट कर लिया। फिर 5 साल बाद यानी कि 2017 में IPL के साथ चाइनीस कंपनी VIVO ने अगले 2 साल का कॉन्‍ट्रैक्‍ट (2,199 करोड़ भारतीय रूपये में) कर लिया।

आईपीएल शुरू होने से कुछ समय पहले ही खिलाडियों का चुनाव शुरू हो जाता है। सभी टीमों के मालिक खिलाडियों की नीलामी में भाग लेते हैं और यह नीलामी लाइव चलती है कोई भी टीम का मालिक कम से कम 25 और अधिकतम 28 खिलाड़ी अपनी टीम में खरीद सकता है इसमें से 8 खिलाड़ी बाहर देश के हो सकते हैं बाकी भारतीय होना अनिवार्य है।

Leave a Comment