5 Health Tips For Happy Woman: महिलाओं कि चुस्‍ती,स्‍फुर्ती और सेहत का राज

Health Tips For Woman: आज कल की महिला अपनी जिंदगी में कितनी व्‍यस्‍थ हो गई है कि आज कल की महिला घर के साथ बाहर जाकर काम करने में सक्षम है। पर प्रत्‍येक दिन की भाग दौड़ भरी जिंदगी में वह अपने शरीर ,दिल और दिमाग का ध्‍यान रखना भूल जाती हैं। यहां हमने महिलाओं के स्‍वास्‍थय से जुड़ी कुछ महत्‍वपूर्ण आसान हेल्‍थ टिप्‍स के बारे में बताएगें।

Table of Content

  1. हार्ट-हेल्‍दी हाइट फॉलो करें
  2. तनाव को कम करें
  3. हेल्‍दी खाना खाएं
  4. विटामिन-मिनरल युक्‍त फूड्स का सेवन करें
  5. हर दिन कम से कम 20-30 मिनट तक चलें

Health Tips For Woman Body

  1. हार्ट- हेल्‍दी डाइट फॉलो करें :- यदि हमको स्‍वास्‍थ्‍य रहना है तो कुछ डाइट को तो फॉलो करना होगा। आप हृदय रोग और स्‍ट्रोक और दिन की अन्‍य समस्‍याओं को दूर रखना चाहते है तो यह अवश्‍य फॉलो करें
  2. अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएं।
  3. सफेद राइस की जगह ब्राउन राइस खाएं
  4. मैदा की जगह,गेहूं से बने पास्‍ता पर स्विच करें।
  5. चिकन मछली सेम और फलियां जैसे लीन प्रोटीन को चुनें
  6. चीनी ,नमक और सैचुरेटेड फैट में कटौती करें।

तनाव को कम करें :- आप किसी चीजों का ज्‍यादा टेंशन न लें एक्‍सपर्ट बताते है कि उनकी सेहत पर पड़ता है, करियर और जिम्‍मेदारी के कारण स्‍टे्स लेना बेहद आम बात है, लेकिन स्‍ट्रेस किसी भी समस्‍या का हल नहीं होता है। इसलिए टेंशन न लेते हुए अपनी परेशानी परिवार वालों से शेयर करें और उसका हल निकालें,तनाव लेने से बांझपन ,डिप्रेशन,एंग्‍जाइटी और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है, टेंशन को कम करने के लिए मेडिटेशन और योगा भी कर सकते हैं।

बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और खुशहाल जिंदगी के लिए जरूरी आगे पढें

हेल्‍दी खाना खाएं :- आप को ज्‍यादातर अपने घर का ही खाना खाएं बाहर का न खाएं और जंक या फास्‍ट फूड खाने का सभी को शौक होता है, लेकिन ये चीजें शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं, इसलिए पुरूषों के साथ महिलाओं को भी प्राकृतिक चीज और खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दें जाते फल या सब्जियां,साबुत अनाज ब्राउन राइस क्विनोआ,ओट्स फल आदि को डाइट में जरूर शामिल करें।

जाने अस्‍थमा- कारण,बचाव और उपचार आगे पढें

विटामिन-मिनरल युक्‍त फूड्स का सेवन करें :- हमें अपने शरीर के लिए बहुत से विटामिन और मिनरल की आवश्‍यकता होती है। पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं के शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी पाई जाती है, इसलिए हमेशा विटामिन और मिनरल युक्‍त भोजन करें, ताकि आगे चलकर कोई बीमारी न हो, कैल्शियम,विटामिन डी,फोलेट, आयरन विटामिन सी, मैग्‍नीशियम से युक्‍त फूड का अधिक सेवन करना चाहिए।

हर दिन कम से कम 20-30 मिनट तक चलें :- हमें अपने शरीर का स्‍वास्‍थ्‍य रखने के लिए एक्‍साइज करना चाहिए प्रतिदिन सेहतमंद रहने के लिए आपको घंटो जिम में बिताने की जरूरत नहीं है,इसकी बजाय रोजाना 20-30 मिनट की वॉक करने से भी कॉफी फायदा मिल सकता है, लेकिन अगर आपके पास समय है जो कॉडियो,वेट ट्रेंनिग होम वर्कआउट आदि भी कर सकती है।

आगे पढें

स्‍वस्‍थ की स्थिति क्‍या है?

स्‍वस्‍थ की स्थिति इस बात का माप है कि लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य को किस प्रकार देखते हैं

महिला का क्‍या फायदा है?

महिला संक्रमण से लड़ने में महिलाएं पुरूषों से बेहतर हैं

भारत में महिलाओं की सुरक्षा कैसी है?

भारत में महिलाओं की सुरक्षा तो 70 प्रतिशत घरेलू हिंसा की शिकार हैं इससे अवसाद और आत्‍महत्‍या होती है।

भारत में महिलाओं की किन समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है?

भारत में महिलाओं की समस्‍याओं लैंगिक भेदभाव,महिलाओं के खिलाफ हिंसा और असमान वेतन प्रमुख मुददे बने हुए हैं।

 

Leave a Comment