Dropshipping Se Paise Kese Kamaye [2023] : Best Income Source

Dropshipping Se Paise Kese Kamaye : दोस्‍तों आज के समय में हर किसी को एक एक्‍स्‍ट्रा इनकम की चाहत होती है जिससे वो अपने सपनों को साकार कर सके, क्‍योंकि जॉब से मिलने वाली सैलरी हर किसी के सपनों को साकार करने के लिए काफि नहीं होती, इसके अलावा बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी मजबूरी घर से काम करना हो गई है और कुछ स्‍ट्यूडेंट, घर पर रहने वाली महिलाऐ आदि लोग जो आत्‍मनिर्भर बनना चाहते हैं पर पुरा समय काम को नहीं दे सकते ऐसे लोगो के लिए आज हम आपको एक वर्क फ्रॉम होम आधारित एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है ड्रॉपशिपिंग बिजनेस इसमें केवल किसी भी सप्‍लायर के प्रोडक्‍ट को ऑनलाइन बेचने के लिए दिखाना या प्रमोट करना है drop shipping करके पैसे कैसे कमाए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

ड्रॉपशिपिंग किसे कहते हैं (Dropshipping kise kahate hai) जानें

ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन व्‍यवसाय है ईकॉमर्स की एक ऐसी विधि है जिसमें हम अपने ईकॉमर्स स्‍टोर या ऑनलाइन स्‍टोर पर किसी दूसरे का सामान दिखाते है, जो सही विक्रेता जिसे मार्चट भी कहते हैं, उसे आर्डर देकर अपने कस्‍टमर को वह सामान भेज देते हैं। इसमें खुद कोई सामान बनाया या रखना नहीं पड़ता है। आइये आगे जानते हैं यह बिजनेस काम कैसे करता है और आप drop shipping करके पैसे कैसे कमा सकते हैं

Dropshipping Business कैसे काम करता है

यह व्‍यापार में Manufaturer Retailer और कस्‍टमर तीन लोग मुख्‍य रूप से होते है।

  • Manufaturer का काम प्रोडक्‍टस को बनाकर स्‍टॉक में रखना और ग्राहक तक भेजना होता है।
  • Retailer मतलब आप का काम ऑनलाइन स्‍टोर बनाकर प्रोडक्‍टस को वेबसाइट पर लिस्‍ट करना और विज्ञापन करके बेचना होता है।
  • कस्‍टमर आपकी वस्‍तुओं को खरीदकर उपयोग करता है। इस प्रोसेस में आप Manufaturer के प्रोडक्‍टस को आपके ब्रांड नेम के साथ अपना Profit Margine Set करके ऑनलाइन बेचते है और जब ग्राहक आपके ऑनलाइन स्‍टोर पर Products खरीदता है तो Manufaturer आपके नाम Products को ग्राहक पहुंचता है।

इसे भी पढ़े- घर पर बैठ कर आसानी से पैसे कैसे कमाऐ  

Dropshipping Business Se Paise Kese Kamaye

अब आपको बताते है कि ड्रॉपशिंपिग बिजनेस से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं। ड्रॉपशिपिंग के जरिये जिन प्रोडक्‍ट्स को कस्‍टमर खरीदते है उन्‍हीं प्रोडक्‍ट्स की सेंल्लिंग में से मुनाफा निकलना होता है यानि किसी प्रोडक्‍ट का रेट अगर 100 रूपए है तो उसको आपको 220 में बेचना पड़ेगा जो 20 रूपए ज्‍यादा है वो आपका मुनाफा होता है इसलिए जो भी प्रोडक्‍ट ऑनलाइन साइट से जरिये बेच रहे हैं उसकी होलसेल कीमत उसकी सेलिंग कीमत से काफी कम होनी चाहिए ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा कस्‍टमर वेबसाइट पर आपका ही प्रोडक्‍ट खरीदे इससे आपके प्रॉफिट में आने की संभावना ज्‍यादा होती है

Top 7 Paisa Kamane Wale Game 2023 आगे पढें

Dropshiopping Suppliers को कैसे चुनें

हमें हमेशा प्रोडक्‍ट सप्‍लायर अच्‍छा चुने वरना आपका बिजनेस शुरू होने से पहले ही खत्‍म हो जाएगा। कोई सप्‍लायर किसी कस्‍टमर के पास खराब प्रोडक्‍ट भेज देता हैं।

तो इससे आपके स्‍टोर का रिकॉर्ड खराब होगा। जिससे आपका स्‍टोर बंद हो जाएगा । प्रोडक्‍ट सप्‍लायर चुनने के लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। जिससे आपको बाद में परेशानी न हो।

  • ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को प्रोडक्‍ट सप्‍लायर के बिना नहीं किया जा सकता हैं इसलिए आपको सप्‍लायर के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी होना चाहिए
  • ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में सप्‍लायर वो व्‍याक्ति होता हैं। जिसके पास होलसेल में प्रोडक्‍ट होते हैं। और वेबसाइट से जरिये सेल चलाते हैं।
  • ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में जिस भी प्रोडक्‍ट को सेल करना चाहते हैं सबसे पहले आपको ऑनलाइन उस प्रोडक्‍ट के होलसेल सप्‍लायर से संपर्क करना होता है।
  • संपर्क करने के बाद आपको प्रोडक्‍ट से जुड़ी सभी चीजों की जानकारी लेनी होती है।
  • सप्‍लायर से प्रोडक्‍ट की डील होने के बाद ड्रॉपशिपर को प्रोडक्‍ट की फोटो और डीटेल के बाद उन प्रोडक्‍ट को अपने ऑनलाइन स्‍टोर पर लिस्‍ट करना होता हैं।

रोज कमायें (1000 रूपयें) यहां है सबसे आसान तरीके आगे पढें

Dropshipping के फायदे

  1. ड्रॉपशिपिंग शुरू करना सरल है :- इसको करने के लिए आपको किसी experience की जरूरत नहीं है। यदि आप जरूरी बातें सीख लेते हैं,तो आप जल्‍दी से इसे शुरू कर सकते हैं करते-करते इसे सीख सकते हैं।

दूसरे बिजनेस मॉडल की तुलना में इसमें कम पैसे लगते हैं। जैसे, आपको किसी गोदाम या टीम की जरूरत नहीं है। आपको स्‍टॉक या शिपिंग के बारे में भी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आपको कुछ जरूरी जानकारी और सही टूल्‍स की जरूरत होगी, और जब तक आप इस लेख को पूरा कर लेंगे,तब तक आपके पास सारी जानकारी आ जायेगी।

  • यह scalable है :- आपका बिजनेस जैसे –जैसे बढ़ता जाता है वैसे-वैसे आपकी कम मेहनत लगती है आपको experience से पता लग जायेगा कि कौन सा विधि और प्रोडक्‍ट्स अच्‍छा है फिर आप उसी तरह से सोच के काम करेंगे।  जो पैसे दूसरे बिजनेस में infrastructure से खर्च होते हैं, वह इसमें मार्केंटिग में खर्च हो सकते हैं।
  • किसी वर्क प्‍लेस की जरूरत नही होती है :-  आप अपने लैपटॉप से ही घर बैठे काम कर सकते हैं। आपको किराए,बिजली, ट्रांसपोर्ट की जरूरत नहीं। वह सारा पैसा आप मार्केटिंग में डाल सकते हैं।
  • मैंटेन करना आसान है :- इसके लिए आपको कर्मचारियों को काम पर रखने या गोदाम की जगह किराए पर लेने की जरूरत नहीं होती है, आप बिना परेशानी के साथ सब कुछ प्रबंधित कर सकते हैं।
  • यह flexible है :- आपका सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपने बॉस होते हैं। आपको किसी के नीचे काम नहीं करना सब कुछ अपने experience से सीखते हैं।

2023 के सबसे आसान तरीके से कमायें लाखों रूपये आगे पढें

आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह ड्रापशिपिंग बिजनेस पर आधारित आर्टिकल काफि अच्‍छे से समझ में आया होगा और इसको आजमा कर आप भी ड्रापशिपिंग बिजनेस से लाखों कमा सकते है  

Q. ड्रॉपशिपिंग सेवा क्‍या है?

Ans- ड्रॉपशिपिंग एक व्‍यवसाय मॉडल है जो आपको भौतिक स्‍थान का स्‍वामित्‍व या संचालन किए बिना उत्‍पादों को ऑनलाइन बेचने की अनु‍मति देता है।

Q. पैसा कमाने के लिए ड्रापशिपिंग में कितना समय लगता है?

Ans- ड्रॉपशिपिंग से पैसा कमाने के लिए आपको यदि आप नौसिखिया हैं तो 6 महीने के भीतर पैसा कमाने की उम्‍मीद कर सकते हैं यदि आप इसमें अधिक समय भी लग सकता है लेकिन जब तक आप इसे गंभीरता से लेंगे और इस पर काम करना नहीं छोडेंगे,तब तक आप ड्रॉपशिपिंग से पैसा कमाने में सफल रहेंगे।

Q. 100 रूपए बनाने में कितना खर्च आता है?

Ans- 100 रूपए के एक नोट को प्रिंट करने का खर्चा 1.77 रूपए आता है।

Q. ड्रॉपशिपिंग के लिए कितने समय चाहिए?

Ans- ड्रॉपशिपिंग के लिए आपको 10 से 15 घंटे खर्च करने की अपेक्षा करें

Leave a Comment