Credit Card Kya Hota Hai: क्रेडिट कार्ड के लिये कैसे अप्‍लाई करें [2023]

ऐसे बहुत से लोग है जो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं ओर काफी लोग ऐसे भी होंगे जो क्रेडिट कार्ड के बारे में नहीं जानते है एवं क्रेडिट कार्ड की सुविधा वे अंजान है आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे Credit Card Kya Hota Hai. व क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं का लाभ कैसे ले, क्रेडिट कार्ड के लिये कैसे अप्‍लाई करें? तो चलिये शुरू करते और जो लोग क्रेडिट कार्ड बारे में नहीं जानते हैं वे भी क्रेडिट कार्ड के बारे में जाने और सुविधाओं का लाभ उठायें।

क्रेडिट कार्ड क्‍या होता है?

क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को दिया जाने वाला एक छोटा सा प्‍लास्टिक का कार्ड होता है जो ग्राहकों की मांग के अनुसार उन्‍हें प्राप्‍त होता है, जब खरीदारी के लिये या किसी अन्‍य काम के लिये ग्राहकों के पास पैसे नहीं होते हैं तो वे क्रेडिट कार्ड की मदद से पैसे ले सकते हैं, यह पैसा उन्‍हें बैंक देती है जिसे समय पर ग्राहकों को वापस भी देना होता है अगर ग्राहक समय से पैसे नहीं दिये तो फिर उन्‍हें ब्‍याज के साथ पैसे वापस देना पड़ता है एक तरह से कहा जाये तो क्रेडिट कार्ड एक लोन कार्ड कार्ड है।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है?

ग्राहकों को पहले क्रेडिट कार्ड के लिये अप्‍पाई करना होता है जब ग्राहक को क्रेडिट कोर्ड प्राप्‍त हो जाता है तो जब ग्राहक के पास पैसे नहीं होते है या खरीदारी करनी है तो वह क्रेडिट कार्ड की मदद से पैसे ले सकता है व खरीदारी कर सकता है।

साइबर क्राइम किसे कहते हैं (Cyber Crime) साइबर क्राइम के प्रकार, साइबर क्राइम के बचने उपाय जानें

अगर आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं तो क्रेडिट कार्ड की लिमिट के पहले अगर आप पैसे वापस देते हो तो आपको ब्‍याज नहीं देना पड़ेगा और अगर आप समय सीमा के बाद पैसे देते हो तो आपको ब्‍याज के साथ पैसे लौटाना होगा वहीं पर अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालते हैं तो आपको ब्‍याज के साथ पैसे लौटाना होगा।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्‍या अंतर है?

क्रेडिट कार्ड– क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का लोन कार्ड है, जरूरत पड़ने पर ग्राहकों को बैंक पैसे उधार देती है और फिर वापस लेती है वह बैंक का पैसा होता है और क्रेडिट कार्ड आप जितने का अप्‍लाई करेंगे उतने का ही मिलते और आप उससे ज्‍यादा पैसे लेने के गुंजाइस नहीं कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड– डेबिट कार्ड में आपका जितना पैसा जमा होगा वह आपका होगा और उसे आप जब चाहे तब अपनी मर्जी से बिना किसी ब्‍याज के पैसों का लेन देन कर सकते है क्‍योंकि डेबिट कार्ड में जितने पैसे होते है वह आपके ही होते हैं।

क्रेडिट कार्ड बनाने में क्‍या-क्‍या लगता है?

क्रेडिट कार्ड बनाने में आपको कुछ जरूरी चीजे जिससे आप क्रेडिट कार्ड के लिये अप्‍लाई कर सकते हैं जो नीचे दिये गये-

आईडेंटीटी प्रूफ

आपको पास आईडेंटीटी के रूप में कुछ भी जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस,वोटर आईडी, पासपोर्ट इनमें से आपके पास कुछ भी होना चाहिये।

एड्रेस प्रूफ

क्रेडिट अप्‍लाई करने के लिये आपको पास एड्रेस प्रूफ होना जरूरी है एड्रेस के रूप में आप यह डाक्‍युमेंट लगा सकते है जैसे- निवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट, टेलीफोन बिल, बैंक स्‍टेटमेंट, आधार कार्ड इनमें से आप कुछ भी लगा सकते हो।

Fashion Kya Hai 2023: फैशन क्‍यों शुरू हुआ पूरी जानकारी जानें

इनकम प्रूफ

अगर आप कहीं जॉब करते हैं तो आपको इनकम प्रूफ के रूप में लेटेस्‍ट सैलरी स्लिप या आय प्रमाण पत्र लगा सकते हो।

ऐज सर्टिफिकेट

क्रेडिट कार्ड अप्‍लाई करते समय आपको ऐज सर्टिफिकेट की जरूर पड़ेगी उसमें आप आधार कार्ड, वोटर आइडी, दसवी की मार्कशीट, पासपोर्ट ये सब लगा सकते हों।

क्रेडिट कार्ड के लिये कैसे अप्‍लाई करें?

क्रेडिट कार्ड अप्‍लाई करने के दो तरीके हैं पहला ऑफलाइन तरीका और दूसरा ऑनलाइन तरीका आपको दोनों की तरीके से क्रेडिट कार्ड प्राप्‍त हो जायेगा।

ऑफलाइन तरीका- ऑफलाइन तरीके से क्रेडिट कार्ड के लिये अप्‍पलाई करने के लिये आपको उस बैंक में जाना होगा जहां पर आपका खाता खुला हो वहां पर जाकर वर्कर से क्रेडिट कार्ड अप्‍लाई करने की जानकारी दें वो आपको सारी जानकारी बता देंगे और एक फॉम देंगे जिसमें सारी जानकारी भरकर जमा कर देना है इसके बाद बैंक से आपको कॉल आयेगा क्रेडिट कार्ड संबंधित जानकारी देने को इस तरह से आपको ऑफलाइन तरीके से क्रेडिट कार्ड प्राप्‍त हो जाता है।

ऑनलाइन तरीका- आपको बैंक एप्‍पलीकेशन में जाकर क्रेडिट कार्ड के ऑप्‍शन में जाकर सारी जानकारी जैसे – मोबाइन नंबर, पहचान पत्र, फोटो, स्‍थान पता जो भी उसमें मांगे सारी जानकारी भरकार फॉम को कम्‍पलीट करना है इसके बाद आपको बैंक से जानकारी दी जायेगी।

HDFC Merger: एक जुलाई से प्रभावी होगा HDFC और HDFC बैंक का विलय, जानें 13 जुलाई से क्या बदलने वाला है

क्रेडिट कार्ड से क्‍या लाभ होता है?

  1. क्रेडिट कार्ड से यह लाभ है कि अगर आपके पास पैसे नहीं है और आपको पैसों की शख्‍त जरूरत है तो आप क्रेडिट कार्ड से उधार लेकर जरूरत को पूरा कर सकते हो।
  2. क्रेडिट कार्ड से आप बिना ब्‍याज के खरीदारी कर सकते हो और समय के पहले पैसे वापस लौटा सकते हो इसमें आपकी कोई ब्‍याज नहीं लगती है।
  3. क्रेडिट कार्ड की सहायता से आप कोई भी वस्‍तु फाइनेंस करवा सकते हो और किस्‍त के रूप में हर महिने पैसे जाते रहेंगे।

क्रेडिट कार्ड से क्‍या नुकसान है?

  1. अगर समय पर क्रेडिट से खरीदारी किये गये पैसे न लौटा पाये तो आपको ब्‍याज देना पड़ेगा।
  2. अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालते हो तो आपको ब्‍याज के साथ वापस लौटाना होगा।

क्रेडिट कार्ड का कितना चार्ज है?

डिजिटल मार्केटिंग क्‍या है (Digital Marketing Kya Hai) ? डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानें पूरी जानकारी

कभी क्रेडिट कार्ड में ऑफर चलते रहते है तो उस समय क्रेडिट कार्ड अप्‍लाई करने का कोई शुल्‍क नहीं लगता है लेकिन जब ऑफर खत्‍म हो जाते हैं तो क्रेडिट कार्ड के पैसों के आधार पर शुरूआत में 500 से 3000 तक शुल्‍क देना होता है।

कौन से बैंक का क्रेडिट कार्ड सबसे अच्‍छा होता है?

बहुत से बैंक है जिनका क्रेडिट कार्ड अच्‍छा होता है कुछ बैंक जिनका क्रेडिट कार्ड आप ले सकते हों उनकी सूची नीचे दी गयी है-

  • SBI बैंक
  • HDFC बैंक
  • HSCB बैंक
  • ICICI बैंक
  • फ्पिकार्ड एक्‍सिस बैंक
  • अमेजन पे ICICI बैंक

क्‍या क्रेडिट कार्ड लेना ठीक है?

क्रेडिट कार्ड लेना ठीक माना गया है क्‍योंकि जब आपके पास पैसे नहीं होते हैं या फिर आपको ऑनलाइन खरीदारी करना है और आपको किश्‍त के रूप में पैसे देने हैं तो उस समय आप क्रेडिट कार्ड की सहायता ले सकते हैं।

FAQ

1. क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आ जाता है?

क्रेडिट कार्ड आने में लगभग 10-15 दिन का समय लगता है ।

2. क्रेडिट कार्ड कौन ले सकता है?

जिसका बैंक में खुद का खाता होता है वह क्रेडिट कार्ड के लिये अप्‍पलाई कर सकते हैं।

3. क्रेडिट कार्ड क्‍यों लेना चाहिये?

जब आप के पैसे नहीं होत है और आपको पैसों की शख्‍त जरूरत होती है तो क्रेडिट कार्ड की मदद से लोन ले सकते है । और जब आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं तो आपको खरीदारी और पेमेंट में ग्रेस पीरियड मिलता है जिसमें बैंक की ओर से कुछ समय सीमा तक कोई ब्‍याज नहीं लिया जाता है।

निष्‍कर्ष

आज के लेख में आप क्रेडिट कार्ड के बारे में जाने व इसे कैसे अप्‍लाई करना है, क्रेडिट कार्ड क्‍या होता है ये सब जाने तो उम्‍मीद है कि इस लेख से आपको क्रेडिट कार्ड से संबंधित सारी जानकारी प्राप्‍त हो गयी होंगी ।

Leave a Comment