ब्‍लॉग से पैसा कैसे कमाये [2023]: घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका

दोस्‍तों, बहुत से लोग सवाल करते हैं कि Blog Kaise Bnaye , Blog Kya Hota Hain और Blog Se Paisa kaise kamaye आज आपको इस आर्टिकल में ब्‍लॉग से संबंधित सारे सवाल के जवाब मिल जायेंगे, इस आर्टिकल में यह भी बताया जायेगा कि फ्री में ब्‍लॉग कैसे बनायें । अगर आपका सवाल यह है कि घर बैठे पैसा कैसे कमाये तो यह आर्टिकल आपके लिये बहुत महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इसमें आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

सबसे पहले तो आपको यह बताते हैं कि ब्‍लॉगिंग आखिर है क्‍या ।

ब्‍लॉग क्‍या होता है

ब्‍लॉग एक प्रकार का वेबसाइट है जिसके जरियें लोगों तक जानकारी पहुंचती हैं और अनेक प्रकार की समस्‍याओं का निराकरण ब्‍लॉग के माध्‍यम से हो जाता है। ब्‍लॉग पर लोग अपनी रूचि के अनुसार सामग्री पोस्‍ट करते हैं , और देश-विदेश में चल रहे विषयों से अवगत कराते हैं । एक प्रकार से कहां जाये तो ब्‍लॉग एक प्रकार का वेबसाइट हैं जिसमें लोग तरह-तरह के मटेरियल पोस्‍ट कर लोगों जानकारी प्रदान करते हैं। अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि ब्‍लॉग बनाने के लिये किन-किन चीजों की आवश्‍यकता होती है।

ब्‍लॉग के लिये जरूरी चीजें

  • मोबाइल, लैपटॉप/डैस्‍कटॉप
  • Internet
  • Domain Name
  • Web Hosting
  • Blog Topic

ब्‍लॉग कैसे बनाये

दोस्‍तों अगर आप एक ब्‍लॉग बनाना चाहते हो या फ्री ब्‍लॉग बनाना चाहते हों तो सबसे पहले तो आपको एक ब्‍लॉग का टॉपिक सेलेक्‍ट करना होगा जिसमें आप आसानी से उसी टॉपिक पर ब्‍लॉग लिख सके । क्‍योंकि जब आपकों टॉपिक पता होगा तो आपकों ब्‍लॉग बनाने में सरलता होगी । आप कोई भी टॉपिक ढूंड सकते हैं जिसके बारे में आपको जानकारी हो जिससे आपका ब्‍लॉग अच्‍छा बने।

ब्‍लॉग ध्‍यान देने योग्‍य बात कीवर्ड है, कीवर्ड का मतलब जो भी हम गूगल में सर्च करते हैं उसे कीवर्ड कहते हैं तो ब्‍लॉग ऐसे टॉपिक पर या ऐसे कीवर्ड में लिखना है जिसमें कॉम्‍पटीशन कम हो और लोग उसे ज्‍यादा सर्च करते हो । ऐसे टॉपिक पर अगर ब्‍लॉग बनाओंगे तो गूगल आपके ब्‍लॉग को जल्‍दी उठायेगा और आपका ब्‍लॉग रैंक करेगा। और जिस टॉपिक में कॉम्‍पटीशन हाई हो गूगल उस टॉपिक को नही उठाता और आपके ब्‍लॉग को रैंक नहीं मिलती।

ब्‍लॉग का सबसे अच्‍छा टॉपिक क्‍या है           

हमने ब्‍लॉगिंग के कुछ टॉपिक की लिस्‍ट दी है आप कोई भी अच्‍छा टॉपिक लेकर ब्‍लॉग बना सकते हैं।

1. पैसे कैसे कमाये7. खेल-कूद
2. योजना8. शिक्षा
3. Vacancy9. मनोरंजन
4. Health10. प्रेरणा
5. कृषि11. न्यूज ब्‍लॉग
6. बिजनेस आइडिया12. शेयर बाजार

ब्‍लॉग कितने शब्‍दों का होना चाहियें

ब्‍लॉग में कम से कम शब्‍दों की संख्‍या 500 से अधिक होनी चाहियें अधिकतम शब्‍दों की सीमा निश्‍चित नहीं आप अधिकतम कितने भी शब्‍दों का ब्‍लॉग बना सकते हैं । ब्‍लॉग टॉपिक वॉइस और उसमें महत्‍वपूण जानकारी होनी चाहियें फिर उस ब्‍लॉग में भले ही 400 शब्‍द हो तो भी आपका ब्‍लॉग रैंक करने लगेगा । लेकिन मेरा अनेमान है कि 500 शब्‍दों से अधिक का ब्‍लॉग हो। तभी आप ब्‍लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

पैसा कमाने के लिये कितने ब्‍लॉग पोस्‍ट करना चाहियें

पैसा कमाने के लिये कम-से-कम आपके साइट में 50 से अधिक ब्‍लॉग पोस्‍ट होनी चाहियें उसके बाद आप अपनी साइट को मोनेटाइजर करवायें और एडेसेंस के लियें भी एप्‍पलायें कर दे क्‍योंकि आपकी Google Adsense se Paise से अच्‍छी कमाई हो जायेगी बहुत से लोग ऐसे भी पैसे कमाते हैं।

इसे भी पढ़े – Youtube में ब्‍लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाये

ब्‍लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं

अगर आपके एक ब्‍लॉग में एक दिन में 500 व्‍यू आते हैं तो उस पर 20 क्‍लिक होते हैं और प्रत्‍येक क्‍लिक के 0.5 CPC अगर आपको मिलता है तो आपकों उस पर एक डॉलर की कमाई होती है । परेशान न होये शुरूआत में आपकों कम पैसे मिलेंगे लेकिन धीरे-धीरे जब आपके ब्‍लॉग में 9-10 हजार व्‍यू जब आने लगेंगे तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि महिने कि और एक दिन में आपकी किती कमाई हो सकती है।

ब्‍लॉग से पैसे कैसे कमायें

ब्‍लॉग से पैसा कमाने के कई सारे तरीके होते है जिनके उपयोग से आप ब्‍लॉग से पैसा कमा सकते हैं । जिनकी लिस्‍ट नीचे दी हुयी है।

  1. Google Adsense
  2. Product Selling
  3. Sponsorship
  4. Backlink Selling
  5. Blog बेचकर

इसे भी पढ़े – Google Adsense से पैसे कैसे कमायें

ब्‍लॉग बनाने में कितना खर्च आता है

ब्‍लॉग बनाने में आपका 4-5 हजार का खर्चा आता है । इतने  में आपका डोमेन का खर्चा , होस्टिंग का खर्चा , थीम का खर्चा, सब कुछ हो जायेगा । और आप ब्‍लॉगिंग स्‍टार्ट कर सकते हैं।

डोमेन का खर्चा 100 – 500 तक (महिने का)
थीम का खर्चा 1000-2000 तक (एक वर्ष)
हॉस्टिंग का खर्चा 2000-3000 तक (एक वर्ष)
 प्‍लगइन 1800 (एक वर्ष)
 अन्‍य खर्च2000

मोबाइल से ब्‍लॉग कैसे बनायें

लैपटॉप और डैस्‍कटॉप कि अपेक्षा मोबाइल में ब्‍लॉग बनाकर Free me paisa कमाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुम्‍किन नहीं है। हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बतायेंगे जिससे आप मोबाइन से पैसा कमा सकते हैं। मोबाइल से ब्‍लाग बनाने के लिये कुछ ऐसा तरीका जो नीचे दिया हुआ है-

  • सबसे पहले आपको प्‍लेस्‍टोर से ब्‍लॉगर ऐप इनस्‍टॉल कर लेना हैं।
  • और उस ऐप में जीमेल, मोबाइन नंबर , नाम डाल कर Sign Up कर लेना है।
  • उसके बाद आपको ‘ ब्‍लॉग बनाये’ आप्‍शन में क्लिक करना है।
  • और अपने ब्‍लॉग का नाम और कुछ इन्‍फॉर्मेशन डाल देना है।
  • इसके बाद आपका ब्‍लॉग बन जायेगा अब आप ब्‍लॉग तैयार आप पब्‍लिश पर क्लिक कर पोस्‍ट करें।

निष्‍कर्ष

उम्‍मीद है कि आपको ब्‍लॉग से संबंधित सवालों के जवाब मिल गये होंगे ऐसे ही अपने सवालों के जवाब पाने के लिये हमसे जुड़े रहें। धन्‍यवाद !

Leave a Comment