Blog post ko google me fast index kaise kare: 2024 पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्‍कार दोस्‍तों स्‍वागत है, आपका सबसे पहले तो आपको बता दूं कि आपने देखा होगा कि, आप कभी आर्टिकल को पब्लिश करते हैं और वह गूगल के इंडेक्‍स में होने में कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक का समय लग जाता है ब्‍लॉग पोस्‍ट को गूगल में फास्‍ट इंडेक्‍स में लाने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण चीजें होती है।

आज के समय में गूगल में अपने ब्‍लॉग को इंडेक्‍स में लाने की इतनी होड लगी हुई है कई ब्‍लॉगर कितना
मेहनत करते हैं तो और कुछ गलतियों की वजह से उनकी पोस्‍ट गूगल इंडेक्‍स में रैंक नहीं कर पाती आज के समय में यह एक बड़ी समस्‍या बन गयी है जिसका सामना हर ब्‍लॉगर को करना पड़ रहा है ।

चलिए, आज हमने इस आर्टिकल पर Blog Post ko google me fast index kaise kare. इसके कुछ नए तरीके बताएंगे जिससे कि आपको इस आर्टिकल से नए तरीके सीखने को मिल जाएगें तो चलिए बिना देरी करें शुरू करते हैं।

Blog Post ko google me fast index kaise kare?

पोस्‍ट का गूगल में फास्‍ट इंडेक्‍स में नहीं आने का कई कारण सामने आते हैं जो आप जल्‍दी नहीं समझ पाते हैं। आपको बताएं कि इंडेक्‍स एक जटिल प्रक्रिया है एक जरूर बात गूगल आपके ब्‍लॉग को तभी इंडेक्‍स करता है जब आपका कंटेट यूजफुल हो, और इसका मुख्‍य कारण यह भी होता है कि जैसे कि आप अपने ब्‍लॉग पर रोजाना आर्टिकल को पब्लिश करते रहते हैं।

जानेंं Page Experience क्‍या है

यदि आप हर दिन या दूसरे दिन समय पर आर्टिकल को पाब्लिश कर डाल रहे हैं, दूसरे दिन ही होना चहिए ऐसा नहीं होना चाहिए कि एक बार दूसरी दिन डाल रहे हैं फिर आप 10-15 दिन बाद पब्लिश कर डाल रहे हो।

Blog Post Blog post ko googal me fast index kaise krain

यदि आप समय और नियम पर आर्टिकल को पब्लिश कर डालेंगे तो Crawler भी उसी के नियम के अनुसार आपके साइट पर आएगा। फिर आपके पेजेस समय पर इंडेक्‍स पर हुआ करेंगे।

यदि आप अपने ब्‍लॉग को अपडेट करने में लेट हो जाते हैं,तो Crawler आपके साइट पर जाता है और कुछ भी नहीं मिलता तो वह अगली बार वो आपके साइट पर कब आएगा, आपकी साइट कब Crawl होगी इसका कोई समय नही रह जाता है यही सबसे बड़ा कारण भी होता है कि आपकी पेजेज कि इंडेक्‍स नही हो पाते हैं।  

जानिये – Explurger App क्‍या है ?

मैं आपको बता दूं कि यह गूगल का Algorithm होता है जो मशीनी रूप से सेट किया जाता है इसको इस हिसाब से सेट किया जाता है कि आप अपने साइट पर नियमित है या फिर नियमित रूप से आपके साइट पर आता है। हम कुछ नए तरीके जानेगें आइए –

ब्‍लॉग पोस्‍ट को अच्‍छे और सही तरीके से सेट करें

पोस्‍ट में दिक्‍कत जब आती है सबसे बड़ी समस्‍या हमारा ब्‍लॉग ही होता है। सेंटिग अच्‍छी न होने पर ब्‍लॉग को इंडेक्‍स होने से रोकता है, यह दिक्‍कत किसी ब्‍लॉग में हो सकती है चाहे कि वह ब्‍लॉग आपके वर्डप्रेस या किसी दूसरे ब्‍लॉगिंग प्‍लेटफॉर्म पर हो

हम इस पोस्‍ट में वर्डप्रेस ब्‍लॉग की इंडेक्‍स समस्‍या कि बात कर रहे हैं। ब्‍लॉग बनाने के साथ-साथ उसकी सही सेंटिग भी करना जरूरी होती है

Google Question Hub Kya Hai आगे पढें –

जो इस प्रकार है आइए –

  1. आप अपने ब्‍लॉग पर सही थीम का इस्‍तेमाल करें कई बार थीम से इंडेक्‍स की दिक्‍कत हो सकती है।
  2. अपने ब्‍लॉग में कही पर भी पोस्‍ट को नो इंडेक्‍स नहीं करना रोबोट टेस्‍ट आदि सही होना चाहिए।
  3. अपने ब्‍लॉग को गूगल सर्च Console में सही तरीके से Submit करें। साइटमैप को Submit करना जरूरी होता है।
  4. याद रखें आप ट्रेडिंग टॉपिक पर लिखे और आप कहीं से भी कॉपी पेस्‍ट न करें।

Blog Post Blog post ko googal me fast index kaise krain

1. Request for Indexing

वेबपेज को इंडेक्‍स करवाने का सबसे आसान तरीका यह है,कि आप गूगल सर्च Console के सर्च बार में अपने वेबपेज का यूआरएल डालना है फिर Request Indexing पर जाकर क्लिक करें।

2. Sitemap Submit करें

गूगल सर्च Console में अपने ब्‍लॉग के साइटमैप को सबमिट कर लें, यदि आपने पहले सबमिट किया है आप चेक कर लें कि साइटमैप Successfully हुआ है।

आप साइटमैप में यह चेक कर लें कि आपका New Webpage Add है या नही, वैसे वर्डप्रेस जैसे CMS Automatically नया Webpage साइटमैप Add हो जाता है।

Blog Par Traffic Kaise Laye|सबसे आसान तरीका

3. Internal लिंक करें

ब्‍लॉग पोस्‍ट को फास्‍ट इंडेक्‍स करवाने में Internal लिंक महत्‍वपूर्ण होती है आपको बता दें कि ब्‍लॉग के रैंकिग में भी मदद करती है। गूगल के स्‍पाइडर वेबपेज में सभी लिंक को Crawl करते हैं, यदि आप अपने नए पेज को किसी भी पुराने वेबपेज के साथ इन्‍टरनल लिंक करते जो पहले से गूगल में इंडेक्‍स है तो पोस्‍ट के इंडेक्‍स होने के अवसर बढ़ जाते हैं।

4. Schedule पर पोस्‍ट करें

यदि आप पोस्‍ट को एक निर्धरित समय पर पाब्लिश कर लेते हैं तो इससे आपके ब्‍लॉग की इंडेक्‍स के अवसर बढ़ जाते हैं यादि आप एक दिन छोड़कर एक पोस्‍ट करते हैं तो आप इसी Schedule में पोस्‍ट को पब्लिश करते रहें पोस्‍ट पब्लिश करने का एक टाइम भी Fix कर लें

गूगल को आपके नए पोस्‍ट को पब्लिश करने के बारें मे पता रहेगा जिससे आपका ब्‍लॉग जल्‍दी इंडेक्‍स हो सकता है।

Blog Post को फास्‍ट इंडेक्‍स कैसे करें नए तरीका

ब्‍लॉग पोस्‍ट को फास्‍ट इंडेक्‍स इसके तरीके निम्‍न प्रकार है चलिए –

  • आप को यदि अपने ब्‍लॉग को एक घंटा के अंदर वो गूगल में इंडेक्‍स हो जाए तो सबसे पहले आपको यह काम करना होगा कि आपको सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने पोस्‍ट को पब्लिश करते शेयर कर देना।
  • आपको यह काम भी जरूर है कि आप जिस नाम से अपना ब्‍लॉग या पोस्‍ट बनाते हैं उसी नाम से आपको सोशल मीडिया पर प्रोफाइल बनाना चाहिए जिससे कि आपको एक ब्रांड बन जाता है।
  • आपका ब्‍लॉग आगे चलकर बड़ा हो जाएगा तो लोग आपको फॉलो करेंगे और उसी के नाम पर सोशल मीडिया पर आपको खोजने की कोशिश करेंगे।

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म जैसे कि – Instagram, Twitter, LinkedIn, Facebook, Pinterest, Tumblr, Quora आप अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट को पब्लिश करेंगे और उसे इन अकाउंट्स पर शेयर करेंगे इस पोस्‍ट पर अचानक से ट्रैफिक आएगा और आपका वो पोस्‍ट जल्‍दी से जल्‍दी इंडेक्‍स हो जाते है।

बहुत से बड़े-बड़े साइट्स को गूगल के Crawler Crawl करते रहते हैं आपके पोस्‍ट का लिंक वहां पर है तो उसी लिंक के द्वारा आपके साइट पर आते है उसे Crawl करते हैं वो पोस्‍ट गूगल में आ जाता है इंडेक्‍स हो जाता है।

निष्‍कर्ष

मैं उम्‍मीद करती हूं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें मैं आपको Blog Post को Google में फास्‍ट इंडेक्‍स कैसे करें,Blog Post को फास्‍ट इंडेक्‍स कैसे करें नए तरीका भी बताया गया है इससे आपको पूरी जानकारी मिली होगी ।  

 
 

Q.1 गूगल को ब्‍लॉग पोस्‍ट को इंडेक्‍स करने में समय कितना लगता है?

Ans- यह ब्‍लॉग पर निर्भर करता है कुछ सेंकेड से लेकर 24 घंटे तक का समय लगता है।

Q.2 अपने ब्‍लॉग को गूगल के सर्च बार पर कैसे लाएं?

Ans- ब्‍लॉग को गूगल के सर्चबार पर लाने के लिए Google Search Console में ऐड करें।

Quora Partner Program Se Paise Kaise Kamaye 2024 :कैसे काम करता जानें पूरी जानकारी हिंदी में

Twitter Se Paise Kaise Kamaye [2024] : 7 आसान तरीके

Leave a Comment