Blog Par Traffic Kaise Laye|सबसे आसान तरीका 2023

ब्‍लॉग बनाने के बाद सभी ब्‍लॉगर्स के मन में यह सवाल आता है कि Blog Par Traffic Kaise Laye. क्‍योकि बिना ट्रैफिक के पैसे नहीं कमाये जा सकते हैं आपके ब्‍लॉग में जितना ज्‍यादा ट्रैफिक आयेगा आप उतना ही ज्‍यादा पैसे कमायेंगे, इसलिये ब्‍लॉग बनाने के बाद सभी ब्‍लॉगर्स चाहते हैं कि जल्‍द से जल्‍द हमारे ब्‍लॉग में ट्रैफिक आना शुरू हो जाये।

अगर आप भी एक ब्‍लॉगर्स है और आपके ब्‍लॉग में ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो यह लेख आपके लिये बहुत उपयोगी होने वाली है क्‍योकि इसमें वो सारे उपाये बतायें गये है ब्‍लॉग में ट्रैफिक लाने की साथ ही यह भी बताया गया है कि ब्‍लॉग में कौन सी गलती से ट्रैफिक नहीं आते हैं।

ब्‍लॉगिंग में ट्रैफिक क्‍या है?

ब्‍लॉग बनाने के बहुत से ब्‍लॉगर्स को यह पता नहीं होता है कि ट्रैफिक क्‍या होता है, ट्रैफिक कैसे लाया जाता है। आपके ब्‍लॉग को जो पढ़ने आते हैं उन्‍हें ही ब्‍लॉगिंग में ट्रैफिक कहते हैं आपके ब्‍लॉग को जितने अधिक लोग पढ़ने आयेंगे मतलब जितना ज्‍यादा ट्रैफिक आयेगा आपकी कमाई उतनी ही अधिक होती हैं।

ब्‍लॉग से पैसे कैसे कमाये 2023 : घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

उदाहरण- अगर आपके ब्‍लॉग में एक दिन में 1000 लोग पढ़ने आते हैं तो आपकी एक दिन की कमाई 5-6 डॉलर होती हैं, इससे आप अनुमान लगा सकते हैं जितना ज्‍यादा ट्रैफिक आयेगा आप उतना ज्‍यादा पैसा कमा सकते हैं।

Blog Par Traffic Kaise Laye

ब्‍लॉग पर ट्रैफिक लाने के बेहतरीन तरीके जिस तरह हम अपने ब्‍लॉग पर ट्रैफिक लाते है आपको भी वहीं सारे तरीके स्‍टेप से समझायेंगे, और आप अपने ब्‍लॉग में कौन सी गलती करते हो जिससे ट्रफिक नहीं आते हैं वो भी आपको बतायेंगे, फिर आप उन गल्तियों को सुधार कर अपने ब्‍लॉग में ट्रैफिक ला सकेंगें तो चलिये शुरू करते हैं :

#1. High Quality ब्‍लॉग लिखे

जब भी आप ब्‍लॉग लिखते हैं तो ध्‍यान रहें कि आपका ब्‍लॉग High Quality का हो मतलब कि आप जिस टॉपिक में ब्‍लॉग लिख रहें है उसमें सारी जानकारी होनी चाहिये अगर आप आधी-अधूरा लिखेंगे तो यूजर्स आपके ब्‍लॉग पढ़ने दुबारा नहीं आयेगा वही वहीं से भाग जायेगा और सबसे जरूरी बात की आपका ब्‍लॉग सरल शब्‍दों में होना चाहिये जिससे पढ़ने वाले यूजर्स को समझ में आ जाये वह आपके ब्‍लॉग को पढ़ने में ज्‍यादा परेशान न हो ।

#2. ब्‍लॉग के लिये बैकलिंक दें

AI Se Paise Kaise Kamaye 2023: 5 शानदार तरीके जानें

अपने ब्‍लॉग में ट्रैफिक लाने के लिये आप दूसरे वेबसाइट से अपने ब्‍लॉग का URL बैकलिंक दे सकते हैं इससे यूजर्स सीधा लिंक में क्‍लिक करते ही आपके ब्‍लॉग में चले जायेंगे, गूगल में आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जायेंगी जिसमें आप अपना अकाउंट बनाकर बैकलिंक का काम शुरू कर सकते हैं इससे आपके ब्‍लॉग में ट्रैफिक अधिक आयेगा और आपके ब्‍लॉग का DA, PA भी बढ़ता है।

#3. पुराने ब्‍लॉग अपडेट करें

ब्‍लॉग लिखने के बाद आपके पुराने ब्‍लॉग को भूलना नहीं है कि एक बार पोस्‍ट करने के बाद आप उसे भूल जाये, आपको अपने पुराने ब्‍लॉग को समय-समय पर अपडेट भी करते रहना हैं इससे आपके ब्‍लॉग में ट्रैफिक बढ़ता है यूजर्स को आपके ब्‍लॉग पसंद आते हैं और वे आपके ब्‍लॉग पढ़ना पसंद करता हैं।

#4. ट्रेडिंग टॉपिंक पर ब्‍लॉग लिखे

ब्‍लॉग लिखने से पहले आपको ऐसे टॉपिक में ब्‍लॉग लिखना है जो ट्रेडिंग में हो, अगर आप ट्रेडिंग वाले टॉपिक निकालकर ब्‍लॉग लिखते हैं जो ट्रैफिक उसमें ज्‍यादा आते हैं और आप जल्‍द ही पैसा कमाने लगोगे।

#5. वेब स्‍टोरी बनाये

वेब स्‍टोरी बनाकर ब्‍लॉग में ट्रैफिक लाने का सबसे अच्‍छा साधन है वेब स्‍टोरी से आप अपने ब्‍लॉग में ऑर्गनिक ट्रैफिक ला सकते हैं। वेब स्‍टोरी ईमेज, वीडियो में बना सकते हैं साथ ही उसमें अपने ब्‍लॉग का लिंक लगा दे जिससे यूजर्स लिंक में क्‍लिक करते ही आपके ब्‍लॉग में पहुंच जाये।

#6. Keyword Research करें

कीवर्ड कर मतलब होता है यूजर्स जो गूगल में सर्च करते हैं वह कीवर्ड होता है इसलिये आपको ब्‍लॉग लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी है आपको ऐसे कीवर्ड में ब्‍लॉग लिखना है जिसमें सर्च ज्‍यादा हो और कॉम्‍प्‍टीशन कम हो, अगर ऐसे कीवर्ड में ब्‍लॉग लिखते हैं तो आपके ब्‍लॉग में ट्रफिक बहुत जल्‍द आने लगेगा।

Successful Youtuber Kaise Bane: रोज कम से कम 1000 रूपये तक कमाऐं

#7. Blog पर SEO करें

ब्‍लॉग पर ट्रफिक लाने के लिये SCO करें। दोस्‍तों SCO कई तरह से किया जा सकता है जिसका करने के बाद गूगल आपके ब्‍लॉग को रैंक में लाता है आप on page, off page SCO कोई भी कर सकते हैं। इस तरीके से भी आप अपने ब्‍लॉग में ट्रैफिक ला सकते हैं।

 #8. ब्‍लॉग को फास्‍ट लोडिंग बनायें

आज के समय में सभी यूजर्स फास्‍ट इंटरनेट एक्‍सेस करना चाहते हैं, जो ब्‍लॉग बहुत स्‍लो चलता है ज्‍यादा लोडिंग लेता है ऐसे ब्‍लॉग पर यूजर्स रूकना पसंद नहीं करते हैं, इसलिये आपके ब्‍लॉग में फास्‍ट लोडिंग होना चाहिये।

#9. Social Media Platforms पर Share करें

अपने ब्‍लॉग को सोसल मीडिया प्‍लेटफॉम में शेयर करे, यूट्यूब चैनल बनाये उसमें लिंक साझा करें, इन्‍टाग्राम में साझा करे, सोसल मीडिया ग्रुप में शेयर करें ऐसा करने से आपके ब्‍लॉग में ट्रफिक आयेगा।

FAQ

1. मेरे ब्‍लॉग पर ट्रैफिक क्‍यों नहीं आ रहा है?

आपके ब्‍लाग में ट्रैफिक नहीं आ रहा है इसका यह कारण हो सकता है कि आपके ब्‍लॉग में आधी-अधूरी जानकारी हो सकती है, या फिर आपके ब्‍लॉग आकर्षक नहीं होगा, आप बैकलिंक, SCO नहीं करते होंगे आदि यह कारण हो सकते हैं ब्‍लॉग में ट्रैफिक न आने का ।

2. ब्‍लॉगिंग के लिए कितने शब्‍द पोस्‍ट उपयोगी है?

एक बेहतरीन रैंकिंग के लिये ब्‍लॉग पोस्‍ट में कम से कम 2000 या इससे अधिक शब्‍द होना चाहियें।

3. ज्‍यादातर ब्‍लॉग फेल क्‍यों हो जाते हैं?

ब्‍लॉग के फेल होने का कारण यह हो सकता है कि ज्‍यादातर नये ब्‍लॉगर्स कुछ दिन तक ब्‍लॉग लिखे अगर ब्‍लॉग से पैसे नहीं आते हैं तो वो वही छोड़ देते हैं नये ब्‍लॉगर्स को कम से कम 3 महिने तक ब्‍लॉग लिखना है इसके बाद ही कमाई हो सकती है।

निष्‍कर्ष

ब्‍लॉग में ट्रैफिक लाने के तरीके जिस तरीके से हम अपने ब्‍लॉग में ट्रैफिक लाते हैं वो सारे तरीके आज के लेख में बता दियें गये हैं ऊपर दिये गये तरीकों का उपयोग कर अपने ब्‍लॉग में ट्रफिक लाये और अच्‍छा पैसा कमायें। ऐसी ही जानकारियां प्राप्‍त करने के लिये से जुड़े रहियें।

Leave a Comment