बरसात के मौसम में घर में निकले कीड़ो से कैसे पाए छुटकारा

Barish ke mosham me keedo se paye chhutkara. बारिश में मौसम में आप लोगों ने एक चीज जरूर नोटिश कि होगी कि सब के घरों में अलग-अलग प्रकार के कीड़े निकलते है , और हम काफी परेशान हो होते है दरअसल ये मौसम ऐसा होता ही है जिसमें सब को बहुत प्रकार के कीड़ों को झेलना होता आज हम आपको यह बतायेंगे कि कैसे इन कीड़ो से छुटकारा पाया जा सकता है , जिससे दुबारा हमारे घर में कीड़े ना आए।

लाइट चालू करने पर कीड़े क्‍यों निकलते हैं

बारिश के मौसम में सबके घरों में लाइटऑन करने पर कीड़े निकलना शुरू हो जाते, क्‍या आपने कभी ऐसा सोचा है लाइट में कीड़े क्‍यों निकलते हैं । ऐसा इसलिए होता है अधिकतर कीड़े जो होते है वो प्रकाश कि ओर गति करते है जिसे हम साइंस कि भाषा में धनात्‍मक प्रकाशन वर्तन गति कहते है और कुछ कीड़े होते जो प्रकाश से दूर भागते है उसे ऋणात्‍मक प्रकाशन वर्तन गति कहते है। जैसे कि खटमल। खटमल लाइट से दूर भागता है उसे हम ऋणात्‍मक प्रकाशन वर्तन कहेंगे। जो कीड़े प्रकाश कि ओर आते है उन्‍हें प्रकाश में रहना पसंद होता इसलिए जहां उन्‍हें प्रकाश मिलता है इ‍सलिए वे वहां चले जाते है।

कीड़े को कैसे भगाये घर से

  1. कोड़ो को भगाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप कि लाइट बंद कर दीजिये कुछ समय के लिए , घर के दरवाजे खिड़की को अच्‍छी तरह बंद रखें जिससे कि कीड़े अन्‍दर न आने पाये।
  2. कोड़े को भगाने के लिए दूसरा तरीका यह है कि आप घर में शाम के वक्‍त कपूर जलाकर रख दीजिए कपूर जलाने से कीड़े नहीं आयेंगे और घर के सारे कोड़े बाहर भाग जायेंगे।
  3. तेल में रूई भिगोकर जहां पर लाइट हो वहां चिपका दीजिए इस‍की महक से कीड़े नहीं आते है ।

बारिश के मौसम में कीड़ो से खतरा

बारिश के मौसम घरों में निकलने वाले कीड़े बिमा‍री कि वजह बन सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि इनसे बचने के उपायें अपनाने चाहिए। मक्‍खी , मच्‍छर निकलते है जिनसे मलेरिया, डेंगू जैसी बिमारियां हो सकती हैं । कई प्रकार के कीड़े निकलते है जो हमारे खाने में गिर जाते , कान में भी जा सकते है इनसे बचाव के उपाये करने चाहिए।

Leave a Comment