Barcode kya Hota hai । बारकोड कैसे काम करता है [2023]

हेलो दोस्‍तो, आज हम आपको अपने इस पोस्‍ट में बार कोड से जुड़ी सारी जानकारी आपसे साझा करने वाले हैं। बार कोड का नाम तो आपने कहीं न कहीं तो सुना ही होगा आपने देखा भी होगा। तो चलिए Barcode kya Hota hai. बारकोड कैसे बनाएं और कैसे काम करता हम आपको इस पोस्‍ट के जरिए पूरी जानकारी देगें।

Barcode kya Hota hai?

आज मैं आपको बड़े ही साधारण तौर पर बारकोड के बताने जा रही हूं आप कभी न कभी कहीं दुकान या मॉल गए होगें, आपने वहां कभी न कभी कुछ सामान खरीदा होगा आपने उस दुकान पर आपने एक काली-काली सीधी लाइन जरूर देखा होगी कहीं कहीं तो दुकानदार यह कोड किसी सामान पर चिपकाकर रखते हैं और कहीं पर टेबल पर रखा दिखाई दिया होगा। हम देखते होगें कि काली लाइन वो और कुछ नहीं बल्कि नंबर और डाटा को दर्शाते हैं। वह काले कलर का बार या (लाइन) के रूप होती है इनमें कंम्‍प्‍यूटर की भाषा 1 और 0 में रूप सूचनायें दर्ज होती है।

हम ये कह सकते हैं कि एक मशीन Readable कोड है जो नंबर और लाइन के Format में रहता है यह किसी भी प्रोडक्‍ट के पीछे तरफ प्रिंट रहता है। आज मैंने सोचा कि आपको इन लाइन जिसे हम बार कोड भी कहते हैं, आपको ये समझ आ ही गया होगा कि बारकोड क्‍या होता हैं

बारकोड का इतिहास

बार कोड का आविष्‍कार Norman Joseph Woodland Bernard Silver ने किया था। 1970 के दशक इसका उपयोग व्‍यावसायिक क्षेत्र में होने लगा था। बाद में धीरे-धीरे सभी देशों में पहुंचने लगा। भारत में 1998 में नेशनल इंडस्ट्रियल वर्क फोर्स ने सभी सामान में बार कोड का प्रयोग जरूरी कर लिया। बार कोड में लेजर का इस्‍तेमाल होता है बार कोड का सबसे पहले 1940 जोसेफ वुडलैंड तथा बनार्ड सिल्‍वर ने साथ मिलकर बनाया था। 1951 में बारकोड के साथ अमेरिका में पेटेंट कराया गया था।

बारकोड कैसे बनाएं जानें?

आप फ्री में बारकोड जनरेट पर सकते हैं आज कल इन्‍टरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट और ऐप्‍लीकेशन है जिससे आप फ्री में बार कोड बना सकते हैं। आपको फ्री में बारकोड बनाना है तो आप को नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करें।

  • आपको पहले बारकोड बनाने की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • आप वेबसाइट पर विजिट करने पर ऑनलाइन बारकोड जनरेट का विकल्‍प दिखाई देगा। जैसे कि 2D Codes,Postal Codes,Linear Codes Banking,Payment आदि।
  • आपको जिस प्रकार का बारकोड चाहते हैं उस बारकोड का टाइप सेलेक्‍ट करें और आपको जिस काम के बारकोड बनाना है उसे सेलेक्‍ट कर लें।
  • आपका बारकोड बन चुका है तो उसे क्लिक कर डाउनलोड कर लें

बारकोड काम कैसे करता जानें?

आपको बता दें कि बारकोड को सबसे पहले पढ़ने के लिए स्‍कैनर का इस्‍तेमाल किया जाता है। बारकोड के काली लाइनों को समझ उन्‍हें उपयोगी जानकारी के रूप में बदल देता है। यह जानकारी ज्‍यादात्‍तर किसी सामान के ओरिजिनल रेट और पता के बारे में जानकारी होती है स्‍कैनर डाटा को रीड करता है और Automatically जानकारियॉ को सिस्‍टम में Save कर देता है।

बार कोड सिस्‍टम किसी भी बिजनेस में काफी मददगार होते हैं। इसकी मदद से बहुत सी बड़ी-बड़ी कम्‍पनी अपने प्रोडक्‍ट को ट्रैक कर सकते हैं बारकोड की मदद से हम हर एक चीजों को ट्रैक कर सकते हैं और उन चीजों को अच्‍छी प्रकार से मैंटेन कर सकते हैं।

 प्रश्‍न-1 बार कोर्ड कितने प्रकार के होते है?

उत्‍तर- बार कोड दो प्रकार के होते है
1. Linear Barcodes (1D Barcodse)
2. 2D Barcodes (QR Codes)

प्रश्‍न-2 बार कोड आधरित किस पर है?

उत्‍तर- बार कोड मॉर्स कोड पर आधरित है

निष्‍कर्ष

आज के लेख में आपने बारकोड क्‍या होता है, बारकोड कैसे काम करता है, बारकोड कैसे बनाये। यह सब बताया गया है उम्‍मीद है कि बारकोड से संबंधित सारे सवालों के जवाब आपको मिल गये होंगे और अगर आप बारकोड बनाने के बारे में सोच रहें हैं तो लेख पढने के बाद आप आसानी से बना सकते हों।

Leave a Comment