App Banakar Paise Kaise Kamaye [2023]: मोबाइल ऐप से पैसे कैसे कमाये

आज हम आपको एक नए लेख के बारे में जानकारी देंगे कि App Banakar Paise Kaise Kamaye हम आज कल अपने स्‍मार्टफोन पर कई ऐप इस्‍तेमाल करते हैं। आज के समय में प्‍ले स्‍टोर पर आपको लाखों ऐप देखने को मिलते हैं और हर दिन काफी सारे ऐप पब्लिश होते रहते हैं। हम आपको बताएंगे कि ऐप क्‍या है ऐप बनाकर पैसे कमाने के तरीके और ऐप से जुड़ी काफी तरह की जानकारी आपको इस लेख के जरिए देंगे।

एक एंड्राइड मोबाइल ऐप बनाना थोड़ा टेक्निकल काम है एक प्रोफेशनल ऐप बनाने के लिए आपको कोडिंग नॉलेज होना चाहिए, लेकिन आजकल मार्केट में अनेक सारे ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जिनकी मदद से हम ऐप बिना किसी कोंडिग नॉलेज के भी बना सकते हैं। उससे आप लाखों करोड़ो की कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े – Mobile Se Paise Kese Kamaye: Instantly Earn Upto 1000 Rupees Daily

मोबाइल ऐप क्‍या है?(Mobile App Kya Hai)

आज कल से समय में कोई-कोई ही ऐसा मोबाइल यूजर होगा। जिसे मोबाइल ऐप्‍स के बारे में ना जानता होगा मोबाइल ऐप जिसे मोबाइल ऐप्‍लीकेशन भी कहते हैं। यह मोबाइल का एक सॉफ्वेयर होता है जो तरह-तरह कार्यों के लिए मोबाइल में इस्‍तेमाल किया जाता है। ऐप के माध्‍यम से आप किसी कार्य को ज्‍यादा सरलता से कर सकते हैं। जैसे कि फ्लिपकार्ड, पेटीएम अमेजॉन आदि एक ऐप है परंतु इन ऐप्‍स की वेबसाइट भी है, वेबसाइट इस्‍तेमाल करना सभी के लिए ज्‍यादा आसान नहीं है परंतु ऐप्‍स इस्‍तेमाल करना सभी के लिए ज्‍यादा आसान रहता है।

मोबाइल ऐप कैसे बनाए? (Mobile App Kaise Banaye)

मोबाइल ऐप या एंड्राइड ऐप बनाने के ज्‍यादा तरीके तो नहीं है हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे कि आपको को ऐप बनाने में आसानी होगी एक तरीके के लिए आपको कुछ जानकारी होनी चहिए और पैसे खर्च करना होगा।ऐप बनाने के लिए आपको नीचे लिखें हुए तरीको को फॉलो करना होगा जिससे आप ऐप बना सकें।

इसे भी पढ़े – ब्‍लॉग कैसे बनाये [2023]: घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका

ऐप बनाने के लिए आपको इंटरनेट पर आज के समय में काफी सारी ऐसी वेबसाइट मिलेगी, जो कि आपके ऐप को कुछ ही वक्‍त में बनाकर दे देगी। आपको इन वेबसाइटो का यूज करके कोई प्रोफेशनल ऐप बनाने में कठिनाई आयेगी वेबसाइट से प्रोफेशनल ऐप बनेगा नहीं।

अगर कोई ऐसा आइडिया है नॉर्मल ऐप बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इस तरीके को यूज कर सकते हैं।वेबसाइट पर ऐप बनाने के लिए आपको पहले साइन अप करना जरूरी है। आप वेबसाइट से कुछ ही समय में ऐप बनाने के लिए आप यूट्यूब पर कुछ वीडियो देखकर आसानी से बना सकते हैं। आपको इस बेवसाइट को इस्‍तेमाल कर ऐप बना सकते हैं।

ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाएं (App Banakar Paise Kaise Kamaye)

ऐप से पैसे कमाने के काफी तरीके हैं। लेकिन हम यहां पर कुछ मुख्‍य ऐप के बारे में जानने वाले है आइए –

1. एफिलिएट मार्केंटिग (Affiliate Marketing) करके पैसे कमाएं

एफिलिएट मार्केंटिग ऑनलाइन पैसे कमाने से सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक है। जिससे आप पहले महीने मे ही हजारो लाखों रूपये की कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केंटिग के लिए आपको ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म की जरूरत होती है जो कि फोन ऐप के रूप में आपके पास हो आप फ्लिपकार्ड अमेजॉन जैसे लोकप्रिय कंपनियां के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्‍वाइन कर सकते हैं। अपने ऐप में दे सकते हैं। कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्‍ट को खरीदेगा जो इसका आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है यह कमीशन प्रोडक्‍ट और एफिलिएट प्रोग्राम के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

2. विज्ञापन(Advertisement) दिखाकर ऐप से पैसे कमाएं

किसी भी ऐप से पैसे कमाने का सबसे अच्‍छा तरीका विज्ञापन ही है, आप कोई भी ऐप इस्‍तेमाल करते समय बहुतों मे एड जरूर देखे होंगे।

आज के समय के चाहे कोई छोटा ऐप डेवलपर हो या बड़ा ऐप डेपलपर हर कोई विज्ञापन का इस्‍तेमाल कमाई करने के लिए ही करता है।

3. रेफरल मार्केंटिग (Referral Marketing) करके पैसे कमाएं

यूजर को ऐप रेफरल और शेयर करने पर एप्‍लीकेशन पैसे देती है। रेफर और शेयर करने से ऐप का यूजरबेस बहुत बड़ा हो जाता है। जिससे स्‍पॉन्‍सरशिप और एफिलिएट मार्केंटिग करना सरल हो जाता है।

एक बार आपका ऐप बहुत सारे लोगों तक पहुंच गया तो आप थर्ड पार्टी ब्रांड और प्रोडक्‍ट को रेफरल करके भी अच्‍छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े – पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका [2023]: 14 Tips To Earn Money

4. स्‍पॉन्‍सरशिप(Sponsorship) लेकर पैसे कमाएं

किसी भी ब्रांड को प्रमोट करना होता है। आपका ऐप अगर थोड़ा बहुत लोकप्रिय हो जाता है,तो आपको भी काफी सारे ब्रांड एप्रॉच करेंगे स्‍पॉन्‍सरशिप के लिए। आपको स्‍पॉन्‍सरशिप ले लिए हमेशा से किसी ब्रांड को खोजने की जरूरत नही होती है।

आपको काफी बार स्‍पॉन्‍सरशिप के लिए मेल भी आते हैं। स्‍पॉन्‍सरशिप  में काफी ब्रांड हमेशा के लिए हायर करते हैं आपको ब्रांड वाले पहले से ही उनका ऑफर बताते हैं।

FAQs

ऐप बनाने के क्‍या फायदे हैं?

आप ऐप बनाकर अपने बिजनेस को मजबूत ब्रांड बनाने में मदद मिल जाती है

सबसे ज्‍यादा पैसे देने वाला ऐप कौन है?

सबसे ज्‍यादा पैसे देन वाले ऐप-
1. Dream 11
2. Upstox
3. CoinSwitch Kuber
4. Meesho

ऐप बनाने के लिए क्‍या पढ़ना पड़ता है?

ऐप बनाने के लिए कोंडिग जैसे एचटीएमएल जावा की नॉलेज होनी जरूरी होती है लेकिन आज कल बिना कोंडिग के भी ऐप बनाये जा सकते हैं।

Leave a Comment